OMAD: क्या है वन मील ए डे, जानें-वजन घटाने में यह कैसे करता है मदद
Advertisement
trendingNow11881472

OMAD: क्या है वन मील ए डे, जानें-वजन घटाने में यह कैसे करता है मदद

OMAD Science: अब तक के एक अध्ययन में मनुष्यों में ओएमएडी के प्रभाव को देखा गया है.  प्रत्येक भोजन पैटर्न का पालन केवल 11-दिन की अवधि के लिए किया गया था. एक बार का भोजन शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच लिया जाता था.

OMAD: क्या है वन मील ए डे, जानें-वजन घटाने में यह कैसे करता है मदद

One meal a day:  नामचीन हस्तियां अपने स्वास्थ्य को लेकर फिक्रमंद रहती हैं. मसलन कम खाना या ना के बराबर खाना. इन सबके बीच वन मील ए डे(ओमैड) का कांसेप्ट भी लोकप्रिय हो रहा है. जिसे एक्स्ट्रीम फास्टिंग भी कहते हैं, वन मील इन ए डे(one meal a day) के प्रशंसकों में वैसे तो कई नाम हैं लेकिन ब्रूस स्प्रिंगस्टीन और क्रिस मार्टिन का नाम खास है. ओमैड की बात करने वालों का कहना है कि इसके जरिए ना सिर्फ आप अपने वजन पर नियंत्रण रखने में कामयाब होते हैं बल्कि खुद को स्वस्थ भी रख पाते हैं.

वन मील डे उपवास

ओएमएडी (one meal a day fasting)अनिवार्य रूप से अन्य प्रकार के उपवास आहारों का एक अधिक चरम रूप है. रुक रुक कर उपवास और समय-प्रतिबंधित भोजन करना होता है. इसमे मुख्य अंतर यह है कि केवल कुछ दिनों का उपवास करने या केवल एक विशिष्ट समय अवधि के दौरान अपना भोजन खाने के बजाय,ओएमएडी का पालन करने वाले लोग अपने दिन की सभी कैलोरी एक बड़े भोजन में लेते हैं. ओएमएडी (one meal a day results 30 days) के समर्थकों का कहना है कि आहार का पालन करने से स्वास्थ्य के कई पहलुओं में सुधार होता है हम वास्तव में इस बारे में बहुत कम जानते हैं कि दिन में सिर्फ एक बार भोजन करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

उपवास और स्वास्थ्य
OMAD का समर्थन करने वाले साक्ष्य सीमित हैं. वास्तव में बहुत कम अध्ययनों ने ओएमएडी (one meal diet plan) पर ध्यान दिया है और उनमें से अधिकांश जानवरों पर आयोजित किए गए थे. उपवास आहार पर शोध अभी भी सामने आ रहे हैं. कुछ साक्ष्य आंतरायिक उपवास के एक रूप 5:2 आहार की तरफ इशारा करते हैं. इसमें एक व्यक्ति सामान्य रूप से सप्ताह में पांच दिन खाता है या फिर सप्ताह में दो दिन 800 कैलोरी या उससे कम लेता है. इसके जरिए वजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

शोध में यह भी पाया गया है कि समय-प्रतिबंधित भोजन (जहां आप एक निश्चित समय सीमा के भीतर अपने दिन की सारी कैलोरी खाते हैं) लोगों को अपना वजन बेहतर ढंग से कम करने में मदद कर सकता है. इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे रक्तचाप कम करना. एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि कई अलग-अलग प्रकार के उपवास (रुक-रुक कर उपवास और हर दूसरे दिन उपवास सहित) आपके मेटोबोलिज्म (one meal a day fasting) के कई पहलुओं में सुधार कर सकते हैं. इनमें रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार,सूजन के स्तर को कम करना और लोगों को उनकी भूख को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करना शामिल है. बदले में किसी व्यक्ति के मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Trending news