Astronaut Special Diet: ऐसा होता है अंतरिक्ष यात्री का स्पेस में ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर, लौटने के बाद खाते हैं यह
Advertisement

Astronaut Special Diet: ऐसा होता है अंतरिक्ष यात्री का स्पेस में ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर, लौटने के बाद खाते हैं यह

Space-Science News: हर बार इस बात पर हमेशा चर्चा होती है कि अंतरिक्ष यात्री जब स्पेस में रहते हैं तो वो क्या खाते हैं . एक और प्रश्न जो लोगों के मन में उठता है वो यह है कि आखिर वो अंतरिक्ष से लौटने के बाद क्या खाते होंगे. आइए इसके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Food Eaten By Astronauts: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है किस तरह से अंतरिक्ष में यात्री इतने दिन रहते होंगे, वहां पर वो क्या खाते-पीते होंगे. इसके बाद भी जब वो लौटकर वापस आते हैं तो वो सबकुछ नहीं खा सकते हैं, शुरूआत में उन्हें बस वहीं चीजें खानी होती हैं जो उनके सेहत के लिए सही मानी जाती है. फास्ट फूड खाने की क्रेविंग किसे नहीं होती, स्पेस से लौटने के बाद उन्हें भी होती होगी पर वो उन्हें खाने को नहीं मिलता है.

फॉलो करते हैं स्ट्रिक्ट डाइट
स्पेस से लौटने के बाद उन्हें स्ट्रिक्ट डाइट का प्लान करना पड़ता है. ऐसा इसलिए करना होता है ताकि उनका शरीर वापस से धरती पर रहने के लिए तैयार हो जाए. अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में फ्रिज में रखा खाना ही खाने को मिलता है. इसके अलावा वहां वो बहुत ज्यादा पानी भी नहीं पी पाते हैं क्योंकि वहां पानी की कमी होती है. 

लौटने के बाद ये मिलता है खाने को
अंतरिक्ष से लौटने के बाद सबसे पहला उनका कई तरह का मेडिकल टेस्ट होता है. डॉक्टर उन्हें सबसे नींबू पानी पीने को देते हैं उसके बाद उन्हें ताजे सेब दिए जाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि स्पेस में रहने पर उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो चुका है और उन्हें वहीं खाना दिया जाता है जो आसानी से पच सके. सेब ही नहीं और भी दूसरे फल जैसे कि आम, तरबूज, खरबूजा आदि भी खाने की सलाह दी जाती है.धरती पर थोड़ा समय बिताने के बाद धीरे-धीरे पाबंदी कम होने लगती है. इसके बाद वो हर्बल या फिर ग्रीन टी भी ले सकते हैं. फिर उसके बाद वो चावल और अपने मनपसंद फूड्स खाने की इजाजत मिल जाती है. 

स्पेस में खाते हैं ये
स्पेस में अ्ंतरिक्ष यात्री के लिए खाना खुद नासा(NASA) द्वारा तैयार किया जाता है. इसमें वो मीट, सब्जियां, ब्रेड, स्‍नैक्‍स आदि सब कुछ तैयार करके भेजती है. इन फूड्स को बस गर्ग करके खाने की जरूरती होती है जिसके लिए माइक्रोवेव ओवन होते हैं. सारे फूड्स पैक्ड और डिहाइड्रेटेड होते हैं. स्पेस में पानी की तरह खाने की कमी नहीं होती है. खाने अच्छी मात्रा में अंतरिक्षयात्रियों के पास मौजूद होता है. आपको बता दें कि स्पेस में यात्री में रहना इतना आसान नहीं होता है. वहां पर पानी इतना ज्यादा कीमती होता है कि उन्हें अपना मूत्र ही रिसाइकल करके पीना पड़ता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news