Global Warming: दुनिया का महाविनाश करेगा ये छोटा सा कीड़ा! स्टडी में चौंकाने वाला दावा
Advertisement

Global Warming: दुनिया का महाविनाश करेगा ये छोटा सा कीड़ा! स्टडी में चौंकाने वाला दावा

Global Warming Danger: ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के कारण पृथ्वी (Earth) का तापमान बढ़ रहा है और वैज्ञानिकों की नई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

दीमक करेगा महाविनाश

Termites Research: ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) दुनिया को महाविनाश की तरफ लगातार धकेल रहा है. ग्लोबल वार्मिंग की वजह से धरती का तापमान बढ़ रहा है और यह लगातार पृथ्वी को बर्बादी की ओर अग्रसर कर रहा है. साइंटिस्ट ग्लोबल वार्मिंग पर लगातार रिसर्च कर रहे हैं और इसको लेकर हैरान करने वाले खुलासे हो रहे हैं. इस बीच, ग्लोबल वार्मिंग पर हो रहे शोध में एक छोटे से जीव पर बड़ा दावा किया है. रिसर्च के अनुसार, छोटा सा दिखने वाला जीव दीमक (Termites) पृथ्वी (Earth) को बर्बादी की तरफ ढकेल रहा है.

'महाविनाश' का कारण बनेगा दीमक

ये जानकर आपको जरूर अटपटा लग सकता है कि एक छोटे से कीड़े दीमक की वजह से कैसे दुनिया खत्म हो सकती है? लेकिन ये दावा सच भी हो सकता है. ग्लोबल वार्मिंग का जिम्मेदार कुछ हद तक आपके घर के फर्नीचर को धीरे-धीरे खराब करने वाला दीमक भी है. दीमक भले ही एक छोटा सा जीव है, आपको ये साधारण लग सकता है लेकिन रिसर्च का दावा चौंकाने वाला है.

अहम भूमिका निभा सकता है दीमक

पेड़-पौधों के सबसे कमजोर या खराब हो चुके हिस्से को खाने की प्रक्रिया में दीमक वातावरण में कार्बनडाई ऑक्साइड और मीथेन जैसी खतरनाक गैसों को पैदा कर रहा है. वातावरण में इन गैसों का बढ़ना यकीनन पृथ्वी के तापमान को लगातार बढ़ा रहा है. हैरानी वाली बात तो यह कि दीमकों की संख्या में बढ़ोतरी होना और इनके तेजी से लकड़ी खाने की प्रक्रिया गर्म होते वातावरण से ही जुड़ी है. 

खतरनाक साबित हो सकता है दीमक

गौरतलब है कि दीमक पेड़-पौधे के कमजोर या खराब हिस्से खाने लगता है और इस प्रक्रिया में वातावरण में मिथेन और कार्बनडाई ऑक्साइड जैसे खतरनाक गैसों का उत्सर्जन होता है. अगर धरती के वातावरण में कार्बनडाई ऑक्साइड और मिथेन जैसी खतरनाक गैसों की मात्रा बढ़ती है तो यह खतरनाक साबित हो सकता है.

चौंकाने वाली बात है कि दीमक की संख्या में वृद्धि और इनके लकड़ी को तेजी से खाने के कारण वातावरण के गर्म होने की बात आपस में जुड़ी हुई है. नई रिसर्च में सामने आया है कि जहां गर्म मौसम होता है वहां दीमक तेजी से लकड़ी को खाते हैं. इसके अलावा दीमक की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगती है. हालांकि, ठंड के मौसम में ये धीमी गति से लकड़ी को खाते हैं.

जान लें कि ऐसे कई शोध पहले भी हो चुके हैं. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर छोटा दिखने वाला जीव दीमक पूरी दुनिया में तेजी से फैलता है तो इसके कारण धरती के तबाह होने का खतरा बढ़ता जाएगा. यह महाविनाश में अहम भूमिका निभा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news