Pakistan Flood: पाकिस्तान में आई ताबाही से भारत को भी खतरा, नासा ने जारी की डरा देने वाली तस्वीर
Advertisement
trendingNow11333239

Pakistan Flood: पाकिस्तान में आई ताबाही से भारत को भी खतरा, नासा ने जारी की डरा देने वाली तस्वीर

Floods Satellite Images: नासा ने पाकिस्तान में बढ़ा को लेकर एक सैटेलाइट तस्वीर जारी की. जिसे देखकर भारत को अलर्ट मोड पर रहने की जरूरत है. ग्लोबल वार्मिंग ने भारत के लिए बढ़ाया एक और बड़ा खतरा.

फाइल फोटो

NASA Satellite Images Pakistan Flooding: पाकिस्तान इस साल जून से ही भीषण बाढ़ की मार झेल रहा है. पाकिस्तान का करीब एक तिहाई हिस्सा बाढ़ की चपेट में है. वहां के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PNDMA) के अनुसार पाकिस्तान के लगभग 10 लाख घर और 3.30 करोड़ से ज्यादा की आबादी बाढ़ इससे प्रभावित है. इस दौरान नासा (National Aeronautics and Space Administration) ने कुछ सैटेलाइट इमेज जारी की हैं जो पाकिस्तान के मौजूदा हालत को बयां कर रही हैं.

क्या है नासा की तस्वीरों में

नासा के द्वारा जारी की गई तस्वीरों में आप देख पाएंगे कि किसी तरह से वहां के हालात नाजूक बने हुए हैं. आपको तस्वीर का ज्यादातर हिस्सा पूरा नीले रंग में रंगा मिलेगा यानी की ये इलाका पानी में पूरी तरह से डूब चुका है. नासा की NOAA-20 सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से पता चला है कि सिंध और शिकारपूरा प्रांत का ज्यादातर इलाका बाढ़ की चपेट में है. सैटेलाइट की दोनों तस्वीरों में आप फर्क साफ देख सकते हैं. इसमें एक तस्वीर बाढ़ से पहले की है और एक तस्वीर बाढ़ के बाद की.

भारत  के लिए क्यों है खतरा

ग्लोबल वॉर्मिंग का प्रभाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसकी वजह से हिमालय के ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं. हिमालय को लेकर वैज्ञानिकों ने एक शोध किया जिसमें उन्होंने करीब 14 से ज्यादा ग्लेशियर का अध्ययन किया और परिणाम में पता चला कि 40 फीसदी ग्लेशियर पिघल चुके हैं. तेजी से पिघल रहे ग्लेशियर की वजह से भविष्य में भारत, नेपाल, चीन, बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान समेत कई देशों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही नदियों और झीलों में पानी ज्यादा भरने से उसकी बाउंड्री वॉल टूटने खतरा है जिससे केदारनाथ के जैसी त्रासदी का सामना करना पड़ सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news