Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के समय खाना खाएं या नहीं, वैज्ञानिकों ने कही ये बात
Advertisement

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के समय खाना खाएं या नहीं, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Food During lunar Eclipse: 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 20 मिनट से चंद्र ग्रहण दिखाई देना शुरू होगा तो शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्‍त होगा. लोगों के मन में सवाल है कि क्‍या इस बीच हम खाना बना सकते हैं या खा सकते हैं? अगर ऐसा किया तो हमारी सेहत को नुकसान तो नहीं होगा. जान लीजिए वैज्ञानिकों ने क्‍या कहा है? 

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के समय खाना खाएं या नहीं, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Lunar Eclipse Time: आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसे में कई लोगों के यहां सूतक के समय न तो खाना बनता है और न ही न ही खाया जाता है. ये ग्रहण आज शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा तो शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्‍त होगा. कई लोगों की मान्‍यता रहती है कि इस बीच कई ऐसी किरणें निकलती हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. क्‍या सच में ऐसा होता है? इस बात को लेकर वैज्ञानिक क्‍या कहते हैं? इस लेख में जानते हैं कि विज्ञान इस मुद्दे पर क्‍या राय रखता है? ग्रहण ( Lunar Eclipse 2022) के  दौरान कुछ भी खाना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है? 

नासा ने कही ये बात 

लोगों का मानना है कि ग्रहण के दौरान निकलने वाले रेडियेशन आपके किचन का खाना प्रभावित होता है, जिसे खाने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और इस समय खाना खाने वाला व्यक्ति बीमारी भी हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इस विषय पर कहा है कि ये बातें निराधार हैं, इनमें कोई सच्चाई नहीं है. अगर चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) के दौरान उत्सर्जित होने वाली हानिकारक किरणें खाने को प्रभावित करतीं तो वे आपकी किचन के खाने या खेत की फसलों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. 

क्‍या बाहर निकलने पर ये किरणें आपको अंधा बना देगी? 

नासा के वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह बात सच नहीं है. चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) के दौरान जब चंद्रमा के बीच पृथ्वी और सूर्य आ जाते हैं. आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण को देखने से नुकासान पहुंचता है. चंद्र ग्रहण को क्‍या बिना किसी उपकरण से देख सकते हैं? जानिए नासा के वैज्ञानिकों ने क्‍या कहा?

चंद्र ग्रहण कैसे देखें ? (How to watch Lunar eclipse 2022)

नासा ने बताया है कि चंद्र ग्रहण को खुली आंखों से देख सकते हैं. इसे देखने के लिए कोई खास उपकरण लगाने की जरूरत नहीं है, हालांकि, आप दूरबीन से बेहतर तरीके से देख सकेंगे. एक बात का ध्यान रखें, अगर आप इस ग्रहण को दूरबीन से देखना चाहते हैं तो किसी अंधकार वाली जगह पर इसका सेटअप लगा कर रखें. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news