NASA Moon Mission 2022: धरती से 58 हजार मील दूर से कैसी दिखती है पृथ्वी? NASA के मिशन मून ने भेजी ये मनोहारी तस्वीर
Advertisement

NASA Moon Mission 2022: धरती से 58 हजार मील दूर से कैसी दिखती है पृथ्वी? NASA के मिशन मून ने भेजी ये मनोहारी तस्वीर

Artemis 1 Moon Mission: अंतरिक्ष विज्ञान में अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए अमेरिका ने फिर से मून मिशन रवाना किया है. इस मिशन ने धरती से 58 हजार मील से मनोहारी तस्वीर भेजी है. 

NASA Moon Mission 2022: धरती से 58 हजार मील दूर से कैसी दिखती है पृथ्वी? NASA के मिशन मून ने भेजी ये मनोहारी तस्वीर

NASA Latest Mission Moon: अमेरिका के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से16 नवंबर को लॉन्च हुए चंद्रमा मिशन आर्टेमिस-1 (Artemis 1) ने शानदार तस्वीरें भेजनी शुरू कर दी हैं. इस मिशन की लॉन्चिंग के दौरान नासा को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ा था. हालांकि नासा का शक्तिशाली रॉकेट ओरियन (Orion) इस स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में ले गया, जिसके बाद आर्टेमिस-1 ने खुद को क्रायोजेनिक प्रोपल्शन स्टेज (ICPS) से अलग कर लिया और अब वह चंद्रमा की कक्षा की ओर जा रहा है. पृथ्वी से चंद्रमा की यात्रा के दौरान आर्टेमिस-1 (Artemis 1) ने पृथ्वी ग्रह की तस्वीरें भेजी हैं. 

आर्टेमिस 1 से ऐसे दिखी पृथ्वी

आर्टेमिस-1 (Artemis 1) भेजी गई पृथ्वी की यह तस्वीर धरती से 58,000 मील दूर से खींची गई है. इस फोटो को खींचने के लिए ओरियन ने विशेष कैमरों का उपयोग किया है. इसके साथ ही इस चंद्रमा मिशन की एकमात्र कमांडर Moonikin Campos की तस्वीर भी जारी की गई हैं. वे Orion Capsule में बैठी हैं. Moonikin Campos नासा के चंद्रमा मिशन पर जाने वाली पहली महिला हैं. तस्वीर में वे सर्वाइवल सूट पहने दिख रही हैं.

पृथ्वी की आश्चर्यजनक फोटो 

ओरियन के ऑनबोर्ड कैमरे ने पृथ्वी के कई अनूठे दृश्य फोटो के जरिए भेजे हैं. का एक अनूठा दृश्य प्रस्तुत किया है. इस मिशन में साथ जा रहे रॉकेट और स्पेसक्रॉफ्ट दोनों हाईटेक मल्टी-कैमराज से लैस हैं. जिनके जरिए इस मिशन के अहम डेटा और तस्वीरें इकट्ठी की जा रही हैं. नासा के अनुसार, ओरियन स्पेसक्राफ्ट लगभग 1.3 मिलियन मील की दूरी तय करके चंद्रमा पर पहुंचेगा. 

बिजली के लिए लगाए गए 4 सोलर विंग

ओरियन स्पेसक्राफ्ट को एनर्जी देने के लिए उसमें 4 सोलर विंग और 3 पैनल लगाए गए हैं. जिससे 25 दिनों तक चलने वाले मिशन के लिए बिजली सप्लाई की जाएगी. इतने सोलर पैनल से 3 कमरों वाले घर को भी आसानी से रोशन किया जा सकता है. 

दुनिया का अब तक का शक्तिशाली रॉकेट

नासा का आर्टेमिस 1 स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट चंद्रमा मिशन पर जाने वाला दुनिया का अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है.  यह Saturn V रॉकेट की तुलना में 15 प्रतिशत ज्यादा तेज गति से उड़ता है. अमेरिका ने Saturn V रॉकेट पिछली सदी में चंद्रमा पर भेजा था. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news