Lightning Strike: वैज्ञानिकों ने पहली बार मोड़ा आकाशीय बिजली का रास्ता, भविष्य में इस तकनीक से बचेगी लोगों की जान
Advertisement

Lightning Strike: वैज्ञानिकों ने पहली बार मोड़ा आकाशीय बिजली का रास्ता, भविष्य में इस तकनीक से बचेगी लोगों की जान

Science News: वैज्ञानिकों ने पहली बार कुछ ऐसा किया है, जिससे भविष्य में लोगों की बड़े पैमाने पर जान बचाई जा सकेगी, ये कामयाबी स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों के हाथ लगी है. 

सांकेतिक तस्वीर

Rapid-fire laser diverts lightning strikes: स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों को उस वक्त बड़ी कामयाबी हासिल हुई जब वो आसमान से गिर रही बिजली का रास्ता मोड़ने में पूरी तरह से कामयाब रहे. साइंटिस्ट का दावा है कि उनकी ये तकनीक बड़े-बड़े भवनों को बिजली गिरने से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती है.

यू मोड़ा आसमानी आफत का रास्ता

वेबसाइट 'साइंस न्यूज़' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रयोग के लिए वैज्ञानिकों ने माउंट सैंटिस की चोटी से आसमान की ओर तेज लेजर बीम फेंकी और इस तरह से उन्होंने गिरती हुई बिजली का रुख मोड़ दिया. अब ये कहा जा रहा है कि इस तकनीक में कुछ और सुधार के बाद इसे महत्वपूर्ण इमारतों और ठिकानों की सिक्योरिटी में लगाया जा सकता है. ये प्रयोग उस इलाके में किया गया जो यूरोप में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है. 

दो साल से हो रही थी कोशिश

इस प्रोजेक्ट पर 2021 से काम चल रहा था. शुरुआत में लगातार दो महीने तक चली मैराथन टेस्टिंग में बेहद तीव्र लेजर किरणों को 1000 बार प्रति सेकेंड के हिसाब से आसमान की ओर फेंका गया था, जिसका निशाना कड़कती हुई बिजली थी. उस दौरान इस प्रयोग की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई थी.

बचाई जा सकेगी हजारों लोगों की जान

वैज्ञानिकों की इस टीम ने ये भी कहा, 'इस तकनीक का फायदा एयरपोर्ट समेत अहम इमारतों को हो सकता है वहीं संचार के साधनों और बिजली की लाइनों जैसी अहम सुविधाओं की सिक्योरिटी सुनिश्चित होने के साथ इससे भविष्य में हर साल हजारों लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news