AREA 51: अमेरिका की धरती पर दिखा रहस्‍यमयी एयरक्राफ्ट! तस्वीरें सामने आईं तो अधिकारियों ने साधी चुप्पी
Advertisement

AREA 51: अमेरिका की धरती पर दिखा रहस्‍यमयी एयरक्राफ्ट! तस्वीरें सामने आईं तो अधिकारियों ने साधी चुप्पी

What is Area 51: अमेरिकी वायुसेना के कंट्रोल में आने वाला साइट AREA 51 हमेशा से दुनिया के लिए रहस्‍य का विषय रहा है. हाल ही में ये चर्चा होने लगी है कि इस साइट पर एक रहस्‍यमयी एयरक्राफ्ट देखा गया था.

फाइल फोटो

Unidentified Flying Object: दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों का नाम जब भी आता है उसमें अमेरिका के एरिया 51 (Area 51) को जरूर शामिल किया जाता है. आपको बता दें कि अमेरिकी वायुसेना ने सन 1955 में इसे अपना बेस बनाया था. अमेरिका में नेवाडा के दक्षिणी हिस्से में एरिया 51 स्थित है जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां एक्सपेरिमेंटल एयरक्राफ्ट और हथियारों की टेस्टिंग की जाती है. एरिया 51 के बारे में दुनिया को 2013 के बाद पता चला था अब आप समझ सकते हैं कि ये कितनी खुफिया साइट रही होगी जिसे अमेरिका लोगों से छुपाता आ रहा था. आज भी ज्यादातर देशों को इस साइट के बारे में कोई खास जानकरी नहीं है.

 

आज-कल क्यों है चर्चा में?

नेवाडा के रेगिस्तान में बसा अमेरिका का ये खुफिया एयरबेस एकबार फिर लोगों के बीच चर्चा में है. रुबेन हॉफ्स नाम के ट्विटर यूजर ने कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा की तस्वीर में दिख रही काली परछाई शायद कोई ब्‍लैक प्रोजेक्‍ट है या यह कोई सामान्य सी काली छाया भी हो सकती है. आपको बता दें कि एरिया 51 में किसी एयरक्राफ्ट का मोमेंट देखना आम बात है. रुबेन हॉफ्स के ट्विटर अकाउंट को देखने पर पता चला कि वो एयरक्राफ्ट और उससे जुड़े ट्वीट अक्सर करते रहते हैं. इसे समझने के लिए हम थोड़ा पीछे गए तो वॉरजोन नाम की एक मैगजीन ने एरिया 51 में ऐसे ही रहस्यमय एयरक्राफ्ट के बारे में जिक्र किया.

 

 

एरिया 51 के बारे में क्या होती हैे बातें?

एरिया 51 को लेकर सभी के अपने-अपने दावे हैं. ये अमेरिकी वायुसेना का ट्रेनिंग रेंज है जिसे एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस के देखरेख में रखा गया है. इसके बारे में लोगों का अपना अपना मानना है जिसके बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं है. कई लोगों का कहना है कि ये जगह यूएफओ (Unidentified Flying Object) का सेंटर है. इसके इलाकों के आस-पास किसी भी गैर अधिकारिक व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं है. इनफॉर्मेशन एक्ट के तहत साल 2013 में इसके होने की बात सामने आई थी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news