Solar Snake: सूरज पर घूम रहा है एक विशालकाय 'सांप', इस वीडियो से हो गया खुलसा!
Advertisement

Solar Snake: सूरज पर घूम रहा है एक विशालकाय 'सांप', इस वीडियो से हो गया खुलसा!

Secret of the Sun: यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) के सोलर ऑर्बिटर द्वारा इसका एक वीडियो बनाया गया है जिसमें सूरज पर एक सांप की तरह घूमने वाली आकृति नजर आ रही है. 

(साभार @esascience)

European Space Agency: क्या आपको पता है कि सूरज के अंदर एक सांप घूमता है. यह सवाल सुनकर कोई भी चौंक सकता है कि क्योंकि सूर्य का तापमान इतना ज्यादा होता है कि वहां किसी भी जीव का रहना असंभव है तो फिर सूरज सांप कैसे हो सकता है. हम आपको इस सांप के बारे में बताते हैं.

दरअसल सूर्य के चारों तरफ चक्कर लगा रहे यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) के सोलर ऑर्बिटर द्वारा इसका एक वीडियो बनाया गया है जिसमें सूरज पर एक सांप की तरह घूमने वाली आकृति नजर आ रही है. इस को Serpent inside Sun यानी सूर्य के अंदर सांप का नाम दिया है.

इस आकृति को 5 सितंबर को सोलर ऑर्बिटर ने अपने कैमरे में कैद किया था. यह सोलर ऑर्बिटर 12 अक्टूबर को सूजर के बेहद करीब उड़ने की तैयारी कर रहा था. 

 

असल में सांप जैसी यह आकृति एक बड़े सौर विस्फोट से निकलने वाली सौर लहर है. सूर्य के अंदर इस तरह की लहरों का उठना कोई नई बात नहीं है लेकिन सांप जैसी लहर को को देखना बहुत दुर्लभ है.

कब बनती है ऐसी लहर
इस लहर को कूलर ट्यूब भी कहते हैं क्योंकि यह लहर तब बनती है, जब प्लाज्मा का तापमान सूर्य के बाकी हिस्सों से थोड़ा ठंडा होता है. यह सौर लहर सोलर मैग्नेटिक फील्ड से निकलने वाली एक फिलामेंट है.

सूरज के वायुमंडल में घूमने वाले प्लाज्मा दरअसल आवेशित कण होते हैं. यह चुंबकीय शक्ति की मदद से इधर से उधर घूमते रहते हैं. कोरोनल मास इजेक्शन (CME)  होने और उसके ऊपर थोड़ा सा भी तापमान कम होने पर एक सौर लहर तेजी से सतह पर घूमती हुई दिखती है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news