Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन गणेश भगवान को जरूर चढ़ाए ये एक चीज, हर मनोकामना होगी पूरी
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन गणेश भगवान को जरूर चढ़ाए ये एक चीज, हर मनोकामना होगी पूरी

Ganesh Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी कल यानी 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के सारे सकंट दूर हो जाते हैं.

 

फाइल फोटो

Vinayak Chaturthi 2023 Upay: हिंदू धर्म में वैशाख महीने का बहुत महत्व है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. विनायक चतुर्थी 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में गणेश को प्रथम पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत अगर गणेश जी के नाम के साथ किया जाए, तो व्यक्ति को उसमें जरूर सफलता मिलती है.  कहते हैं कि इससे व्यक्ति के सारे सकंट दूर हो जाते हैं. विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के साथ कुछ उपाय करना भी शुभ फलदायी माना गया है.
 
विनायक चतुर्थी पर कैसे करें पूजा

विनायक चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएं. फिर सूर्य देव को अर्घ्य दें. भगवान गणेश की मूर्ति के सामने खड़े होकर व्रत का संकल्प लें और पूजा करें. पूजा के समय गणेश जी के मंत्रों का उच्चारण करें. इसके बाद दूर्वा, फूल, चंदन, सिंदूर, दही, पान का पत्ता और मिठाई आदि गणपति को अर्पित करें. धूप-दीप जलाकर विनायक चतुर्थी कथा करें. अंत में गणेश जी की आरती अवश्य करें.

विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखकर सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इससे उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

- कहते हैं कि भगवान गणेश को सिंदूर बेहद प्रिय होता है. इसलिए विनायक चतुर्थी के दिन पूजा करते समय गणेश जी को लाल रंग के सिंदूर का तिलक लगाएं. इससे गणेश जी की कृपा रहती है.

- विनायक चतुर्थी के दिन पूजा के बाद 21 गुड़ की गोलियां, दूर्वा के साथ गणपति जी को अर्पित कर दें. इससे गणेश जी जल्द प्रसन्न होंगे.

- विनायक चतुर्थी के दिन मूषक पर सवार गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर की पूजा करने से धन-लाभ होता है.

- विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के सामने चौमुखी दीपक जलाने से किसी भी तरह की कष्ट और परेशानियों से छुटकारा मिलता है.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news