Vaishakh Month 2023: शुरू हुआ बेहद पवित्र माह वैशाख, इन उपायों को करने से पूरे माह मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow11643775

Vaishakh Month 2023: शुरू हुआ बेहद पवित्र माह वैशाख, इन उपायों को करने से पूरे माह मिलेगा लाभ

Vaishakh Month Puja: हिंदू पंचांग के अनुसार 7 अप्रैल से वैशाख माह की शुरुआत हो गई है. ज्योतिष शास्त्र में इसे पवित्र माह में से एक माना जाता हैं. कहते हैं कि इस माह में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है. साथ ही, जीवन में आ रही परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है.  

 

फाइल फोटो

Vaishakh Maah Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल के दूसरे माह वैशाक महीने के शुरुआत  7 अप्रैल से यानी की कल से हो चुकी है. इस पवित्र माह में भगवान श्री हरि की उपासना-पूजा की जाती है. कहते हैं कि इस माह में स्नान, दान, जप, तप आदि से साधक को विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में वैशाख माह से जुड़े कुछ विशेष उपायों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन करने से व्यक्ति को विशेष लाभ होता है. आइए जानें वैशाख माह में किन उपायों को किया जा सकता है.

वैशाख माह में करें ये खास उपाय  

- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस माह में भगवान विष्णु की उपासना, पूजा-पाठ तो विशेष महत्व दिया गया है. कहते हैं कि इस माह में नियमित रूप से 11 बार 'ॐ माधवाय नमः' मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए. इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.  

- मान्यता है कि इस माह में जरूरतमंद लोगों को जल, गुड़, सत्तू, तिल आदि का दान करने  से साधक को विशेष फलों की प्राप्ति होती है.  इतना ही नहीं, इससे पितृ दोष से छुटकारा मिलता है. और व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं.

- इस माह में ज्यादा गर्मी होने के कारण कुछ खास चीजों का दान करने से लाभ होता है. कहते हैं कि इस माह में जरूरतमंद लोगों को छाता, चप्पल, पियाऊ आदि और पशु-पक्षियों को पानी और भोजन का दान करना शुभ माना गाय है. ऐसा करने से व्यक्ति को एक हजार राजसूय यज्ञ के समान फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस माह में छायादार पेड़ लगाने से व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन होता है.

-  हिंदू शास्त्रों में वैशाख माह को बहुत ही पवित्र माह माना गया है. इस माह में अक्षय तृतीया पर्व भी मनाया जाता है. ऐसे में इस माह में सोना-चांदी जैसी शुभ चीजों की खरीददारी को बहुत ही शुभ और अच्छा माना गया है. इससे व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है. और परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है.   

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news