Tulsi Ke Patte Ke Upay: बेहद चमत्कारी हैं तुलसी के पत्तों के ये टोटके, करते हैं दिखता है असर
Advertisement
trendingNow11765450

Tulsi Ke Patte Ke Upay: बेहद चमत्कारी हैं तुलसी के पत्तों के ये टोटके, करते हैं दिखता है असर

Basil Leaves: हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पूजनीय माना जाता है. कहते है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में देवी-देवताओं की कृपा से सुख-शांति बनी रहती है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए भगवान विष्णु को भी तुलसी बेहद प्रिय है.

 

tulsi ke patto ke upay

Tulsi Totke: हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पूजनीय माना जाता है. हर घर में तुलसी के पौधे में रोजाना जल चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय मानी जाती है. कहते हैं तुलसी के बिना विष्णु जी की पूजा संपन्न नहीं हो सकती. विष्णु जी को लगने वाले हर भोग में तुलसी का पत्ता रखा जाता है. तुलसी का पौधा घर में लगा हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे घर में सुख-शांति, समृद्धि आती है. इसके साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पत्ते से जुड़े कुछ उपाय भी बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदला जा सकता है. आइए जानते हैं तुलसी के पत्ते के उपाय. 

तुलसी के पत्ते के उपाय (Tulsi Ke Upay)

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई काम बहुत दिनों से पूरी नहीं हो रहा है तो सुबह स्नान आदि से निवृत होकर साफ कपड़े धारण करें. अब विष्णु जी और मां लक्ष्मी का पूजा करें. पूजा में तुलसी के पत्ते और मिश्री का प्रसाद अर्पित करें. इससे आपका काम पूरा हो जाएगा.

- वहीं, अगर चाहते हैं घर में सुख-समृद्धि बनी रहे तो स्नान आदि से निवृत होकर थोड़ी-सी रोली लें और उसमें दो-चार बूंद घी की डाल लें. अब इस रोली से मंदिर के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इससे घर खुशहाली आएगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर सुखी दांपत्य जीवन की कामना है तो में सुबह पूजा में भगवान विष्णु को चंदन का टीका लगाएं और मां लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं. भोग में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करें.

- अगर चाहते हैं कि हर कार्य में सफलता मिले तो पूजा में भगवान विष्णु को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. भोग में तुलसी का पत्ता जरूर रखें. इससे काम में आ रही बाधा दूर हो जाएगी.

- इसके साथ ही, अगर आप चाहते हैं कि घर में धन-धान्य की कमी न हो तो भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में तुलसी का पत्ता जरूर रखें. पूजा के दौरान विष्णु जी के मंत्र 'ऊँ नारायणाय विद्महे, वासुदेवाय धीमहि, तन्नो विष्णु प्रचोदयात्' का जाप करें. इससे घर में समृद्धि आएगी.

- वहीं, अगर कोई व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ रहा है तो उसे आटे के हलवे का परसाद बनाकर भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते को साथ भोग लगाना चाहिए. इससे सेहत में सुधार आएगा.

'सूर्य' की राशि में शुक्र कर्क सहित ये राशि के लोग करियर में मारेंगे ऊंची छलांग,23 दिन तक जमकर छापेंगे नोट!
 

Sawan 2023: पूरे 60 दिन मौज काटेंगे भोले के भक्त, मेष सहित इन राशि वालों पर बरसेगी महादेव की कृपा 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news