Mangalwar Upay: मंगलवार को ये उपाय करते ही जल्द मिलेगी खुशखबरी, बनेगा हर बिगड़ा काम
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार को ये उपाय करते ही जल्द मिलेगी खुशखबरी, बनेगा हर बिगड़ा काम

Tuesday Remedies: मंगलवार का दिन प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी के सामने खड़े होकर जो संकल्प लेकर प्रार्थना करता है और पूरी श्रद्धा से प्रार्थना करता है, उनके सभी कार्य सिद्ध होते हैं.  

 

hanuman ji ke upay

Hanuman Ji Ke Upay: सनातन धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा-पाठ करने और सच्चे मन से हनुमान जी को याद करने पर भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूर्ण होती हैं और कष्टों से मुक्ति मिलती है. आज 20 फरवरी मंगलवार का दिन है. आज माघ माह की एकादशी तिथि होने के कारण आज के दिन बेहद शुभ भी है. 

अगर आप भी मंगलवार के दिन हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन हनुमान जी की पूजा के समय कुछ ज्योतिष उपाय आपकी हर मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं. साथ ही, आपको जल्द ही कोई खुशखबरी मिल सकती है. जानें मंगलवार के दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

मंगलवार के दिन करें ये उपाय 

करें इस चौपाई का पाठ 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन बजरंग बाण की एक चौपाई का जाप करने मात्र से व्यक्ति के सभी कार्य सिद्ध होते हैं. बता दें कि बजरंग बाण में एक चौपाई है निश्चय प्रेम प्रतीति ते, विनय करैं सनमान, तेहि के कारज सकल शुभ, सिद्ध करें हनुमान. इस चौपाई का अर्थ है, जो भी भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी के सामने संकल्प लेकर पूरी श्रद्धा व प्रेम से उनसे प्रार्थना करेगा, हनुमान जी की कृपा से उसके सभी कार्य शुभ सिद्ध होंगे. 

करें हनुमान साठिका पाठ

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कष्टों से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि जो भक्त सच्चे मन से हनुमान जी का स्मरण करता है, संकटमोचन उसके सभी संकट दूर करते हैं. हनुमान जी की पूजा करते समय मंगलवार के दिन हनुमान साठिका का पाठ अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

बिगड़ा काम होगा पूरा 

अगर आपके किसी कार्य में बार-बार रुकावट आ रही है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेप लगाएं. इस उपाय को करने से मंगल दोष से लेकर शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है. और हनुमान जी जल्द प्रसन्न होकर मनचाही मुराद पूरी करते हैं. 

राम नाम से करें बजरंगबली को प्रसन्न

अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो हनुमान जी को 108 तुलसी के पत्तो पर राम नाम लिखकर माला पहनाएं. इस उपाय को करने से भगवान श्री राम के साथ हनुमान जी की कृपा भी बरसती है. 

आर्थिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

अगर आप आर्थिक रूप से परेशान हैं या थोड़े-थोड़े समय में इस समस्या से घिर जाते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 

शनि दोष से मुक्ति के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप शनि दोष से पीड़ित हैं, तो इस दिन काली उड़द और कोयले की एक पोटली बना लें. इसमें एक रूपये का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इसके बाद किसी हनुमान मंदिर में जाएं और राम नाम का जाप करें. इससे शनि दोष का प्रभाव कम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news