Chandra Dosh: अगर कुंडली में है चंद्र दोष तो कैसे होगा दूर, इस सोमवारी उपाय से मिटेंगे सारे दुख
Advertisement

Chandra Dosh: अगर कुंडली में है चंद्र दोष तो कैसे होगा दूर, इस सोमवारी उपाय से मिटेंगे सारे दुख

Chandra Dosh Upay In Hindi: हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इस बात को अच्छे से जानते हैं कि सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है. इस फेहरिस्त में सोमवार को भगवान शंकर को समर्पित माना जाता है और उनकी पूजा की जाती है.

Chandra Dosh

Chandra Dosh Upay In Hindi: हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इस बात को अच्छे से जानते हैं कि सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है. इस फेहरिस्त में सोमवार को भगवान शंकर को समर्पित माना जाता है और उनकी पूजा की जाती है. हालांकि सोमवार का दिन सिर्फ भगवान शंकर को ही नहीं चंद्र देव को भी समर्पित माना जाता है, ऐसे में अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है तो आप इसका उपाय सोमवार को कर सकते हैं.

  1. इस उपाय से दूर कर सकते हैं चंद्र दोष
  2. दान के लिये सोमवार को करें ये उपाय

चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है और कुंडली में चंद्र दोष होने की वजह से जीवन भर में लोगों को अशांत मन और बेचैनी का सामना करना पड़ता है. कुंडली में चंद्र दोष का असर आदमी के पूरे मन पर पड़ता है और इससे गृह क्लेश, मानसिक विकार, माता-पिता की बीमारी, दुर्बलता, धन की कमी जैसी समस्याएं बनी रहती हैं. आइये एक नजर कुंडली में चंद्र दोष को दूर करने पर डालते हैं जिसका इस्तेमाल सोमवार को किया जा सकता है.

इस उपाय से दूर कर सकते हैं चंद्र दोष

अगर कुंडली से चंद्र दोष को दूर करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन दूध में काले तिल को मिलाकर शिवलिंग का रुद्राभिषेक करना चाहिए. भगवान शिव की आराधना से चंद्र दोष से संबंधित सभी दोष दूर हो जाते हैं. चंद्र देव की कृपा हासिल करने के लिये चांदी के बर्तन में गंगाजल, दूध, चावल और बताशा या चीनी डालकर सूर्यास्त के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. वहीं गरीब और असहाय लोगों को सोमवार को दूध और चावल की खीर बनाकर दान करना चाहिए. सोमवार के दिन दूध, चावल, सफेद कपड़े, चीनी, सफेद चंदन और दही का दान करने से चंद्र देव की कृपा मिलती है. सोमवार के दिन स्नान ध्यान कर सफेद रंग के वस्त्रों पहनने चाहिए.

दान के लिये सोमवार को करें ये उपाय

गौरतलब है कि दान के लिये सोमवार को सफेद रंग के खाने का सामान दान करना चाहिये, ऐसा  करने से चंद्र की स्थिति मजबूत होती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

इस दिन जरूरतमंदों को सफेद रंग की खाद्य सामग्री दान करना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और घर में सुख-शांति आती है. सिर्फ धार्मिक पूजा-पाठ के उपाय ही नहीं बल्कि व्यावहारिक रूप से भी तमाम उपाय करके चंद्र देव की कृपा पाई जा सकती हैं. चंद्रमा की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन अपनी माता के पैर छूकर घर से बाहर निकलना चाहिए.

चंद्र दोष दूर करने का मंत्र

ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:।।

चंद्र बीज मंत्र

ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।।

चंद्रमा को नमस्कार करने का मंत्र

दधिशंख तुषाराभं क्षीरॊदार्णव संभवम्। नमामि शशिनं सॊमं शम्भोर्मकुट भूषणम्॥

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नह

Trending news