Somwar Ke Upay: महादेव जमकर बरसाएंगे कृपा, सोमवार को कर लें काले तिल से जुड़ा ये उपाय
Advertisement
trendingNow12117218

Somwar Ke Upay: महादेव जमकर बरसाएंगे कृपा, सोमवार को कर लें काले तिल से जुड़ा ये उपाय

How To Pleased Shiv Ji: सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है. इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में धन संबंधी, कर्ज, रिश्ते और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं समाप्त हो जाती हैं. जानें इस दिन किन उपायों को करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं. 

 

monday remedies

Monday Remedies: सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. सोमवार का दिन देवों के देव महादेव की पूजा का दिन इस दिन किए गए कुछ उपाय भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. कहते हैं कि जिन भक्तों पर महादेव की कृपा बरसती है, उन्हें जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, वे लोग मालामाल हो जाते हैं.  धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भोलेनाथ अपने भक्तों से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि सोमवार के दिन शिवलिंग पर कुछ खास चीजें अर्पित करने से भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.  तो चलिए जानते हैं सोमवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जिससे भोलेनाथ की कृपा पाई जा सके. साथ ही, जीवन में धन संबंधी, कर्ज, रिश्ते और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.  

सोमवार को कर लें ये उपाय (Monday Remedies)

- सोमवार के दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े का फूल अर्पित करें. इससे भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

-अगर आप कुंडली में अशुभ ग्रहों जैसे राहु-केतु के प्रभावों को कम करना चाहते हैं, तो इस दिन जल में काले तिल मिलाकर भोलेनाथ को अर्पित करें.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की राशि में शनि, राहु-केतु का प्रभाव होता है, उन्हें काले तिल का दिया जलाने से लाभ होगा.  

- सोमवार के दिन घी का दीपक जलाने से पूरे साल पैसों की कमी नहीं होगी. घी का दिया भगवान भोलेनाथ के सामने लगाने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

- सोमवार के दिन स्नान आदि के बाद शिव मंदिर या घर के पूजा स्थान पर महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करें. 

- सोमवार के दिन शिवालय में शिवलिंग पर बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े का फूल अर्पित किया जाए, तो इससे भी भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनएं पूर्ण करते हैं. 

सोमवार को शिव जी की पूजा में न करें ये काम

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित माना जाता है. 

- भगवा शिव को भूलकर भी नारियल का पानी नहीं चढ़ाएं. 

- जिन लोगों को विवाह में समस्या आ रही है या फिर किसी अन्य तरह की कोई परेशानी हो रही है, तो सोमवार के दिन शिव जी की पूजा करनी चाहिए.  

- इस दिन किसी भी तरह का कोई गलत काम न करें. इस दिन जुआ खेलने, चोरी करने से बचें.  

- सोमवार के दिन किसी को भी सफेद वस्त्र या दूध का दान नहीं करना चाहिए. इस दिन शक्कर का प्रयोग कम से कम करें. 

- सोमवार के दिन उत्तर, पूर्व या आगन्नेय दिशा में यात्रा भूलकर भी न करें. ज्यादा जरूरी है, तो कुछ कदम उल्टी दिशा में चलें और इसके बाद ही यात्रा करें. 

- सोमवार के दिन किसी भी प्रकार का वाद-विवाद न करें. माता-पिता का आशीर्वाद लें.   

- इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखे कि राहु काल में यात्रा न करें. 

- इस दिन काले, नीले और जामनी रंग के वस्त्र न पहनें. 

- सोमवार के दिन किसी भी स्त्री का अनादर न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

 

Trending news