Somwar Upay: आज है कार्तिक माह का पहला सोमवार, भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आज जरूर करें ये आसान उपाय
Advertisement

Somwar Upay: आज है कार्तिक माह का पहला सोमवार, भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आज जरूर करें ये आसान उपाय

Monday Shiv Ji Upay: आज 10 अक्टूबर से कार्तिक माह की शुरुआत हो गई है और आज भगवान शिव का प्रिय दिन सोमवार भी है. ऐसे में इस पवित्र माह की शुरुआत इन ज्योतिष उपायों को करके की जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Kartik Month 2022 Somwar: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन बहुत पवित्र और खास माना गया है. आज सोमवार के दिन से कार्तिक माह की शुरुआत हो रही है. कार्तिक का महीना चतुर्मास का आखिरी और पवित्र महीना होता है. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित है. वहीं, कार्तिक का पहला सोमवार भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करने और कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर सच्चे मन से भोलेनाथ का स्मरण किया जाए, तो जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर होते हैं. हिंदू धर्म में भगवान शिव को बहुत दयालु और कृपालु माना जाता है. कहते हैं कि भोलेनाथ मात्र एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. शिव जी की पूजा के लिए आज का दिन बेहद खास है. जानें ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव के इन उपायों के बारे में. 

सोमवार के दिन करें ये खास उपाय 

आज भगवान शिव को पंचामृत स्नान कराना बहुत शुभ माना गया है. भोलेनाथ को स्नान कराने के बाद उन्हें चंदन, भभूत लगाएं, बेलपत्र, धतूरा और शमि पत्र अर्पित करें. इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

- आज के दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से व्यक्ति के जीवन की समस्याएं दूर करके सबसे उत्तम उपाय है. 

- मान्यता है कि आज के दिन भगवान शिव का घी से अभिषेक किया जाए, तो व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

- गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी दुख और पापों का नाश होता है. 

- गन्ने के रस से अभिषेक करने से भक्तों को आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

- सोमवार के दिन भगवान शिव के सम्मुख दीपदान करें. इससे व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

- घर के मंदिर में बैठकर कम से कम 108 बार ओम नमः शिवाय का जाप करें. इसके साथ ही आज के दिन काले और कच्चे चावल का दान करें. इससे व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.  

-   शिव मंदिर में आज के दिन रुद्राक्ष अर्पित करने से विवाहित जीवन सुखमय होता है. इस दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण करें और चंदन का तिलक लगाना भी विशेष शुभ फलदायी हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news