Som Pradosh Vrat 2022: दांपत्‍य जीवन की हर मुश्किल दूर कर देगा सोम प्रदोष व्रत का यह उपाय, जानें तरीका और शुभ मुहूर्त
Advertisement

Som Pradosh Vrat 2022: दांपत्‍य जीवन की हर मुश्किल दूर कर देगा सोम प्रदोष व्रत का यह उपाय, जानें तरीका और शुभ मुहूर्त

Som Pradosh Vrat Katha 2022: सोम प्रदोष व्रत को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है. दांपत्‍य जीवन में खुशहाली और सुख-सौभाग्य पाने के लिए इस दिन कुछ उपाय करना प्रभावी असर देता है. 

फाइल फोटो

Som Pradosh Vrat December 2022: कल यानी कि 5 दिसंबर 2022, सोमवार को मार्गशीर्ष महीने के शुक्‍ल पक्ष का प्रदोष व्रत रखा जाएगा. प्रदोष व्रत हर महीने की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. इस बार सोमवार के दिन प्रदोष व्रत पड़ रहा है, जिसे सोम प्रदोष कहा जाता है. सोम प्रदोष व्रत रखना और विधि-विधान से पूजा, उपाय करना भगवान शिव की दोगुनी कृपा दिलाता है. लिहाजा इस सोम प्रदोष पर कुछ खास उपाय कर लें. ये उपाय आपके वैवाहिक जीवन को खुशहाली से भर देंगे, साथ ही खूब सुख-समृद्धि देंगे. 

सोम प्रदोष व्रत का पूजा मुहूर्त 

पंचांग के मुताबिक मार्गशीर्ष महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 5 दिसंबर 2022 की सुबह 5:57 पर शुरू होकर 6 दिसंबर 2022 की सुबह 6:45 तक रहेगी. इस दौरान सोम प्रदोष की पूजा करने का सबसे शुभ मुहूर्त प्रदोष काल मुहूर्त रहेगा, जो कि 5 दिसंबर की शाम 05:33 बजे से रात 08:15 बजे तक रहेगा.

सोम प्रदोष व्रत की पूजा दिलाएगी सुख-समृद्धि 

सोम प्रदोष व्रत के दिन सुबह जल्‍दी स्नान करके भगवान शिव के सामने हाथ जोड़कर व्रत का संकल्‍प लें. भोलेनाथ का अभिषेक पूजा करें. वहीं प्रदोष काल में पूजा करने से पहले फिर से स्‍नान करें. इसके लिए एक चौकी पर भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. फिर षोडशोपचार पूजन करें. शिवलिंग का गाय के दूध, घी, दही शहद और गंगाजल से अभिषेक करें. साथ ही चंदन लगाएं. बेलपत्र, धतूरा, पुष्प अर्पित करें. आखिर में सोम प्रदोष की कथा पढ़ें, शिव जी की आरती करें. 
 
वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के उपाय 

दांपत्य जीवन की समस्‍याएं दूर करने के लिए और संतान सुख पाने के लिए तो गुलाब के 27 लाल फूल 27 बार ऊं नम: शिवाय का जाप करते हुए शिव जी को अर्पित करें. साथ ही चंदन का इत्र अर्पित करें. यह उपाय पति-पत्‍नी साथ में करें तो तेजी से फल देता है. वहीं जिन लोगों के विवाह में बाधाएं आ रही हैं, वे प्रदोष व्रत करें और शिव जी का अभिषेक-पूजन करें. जल्‍द विवाह होने के योग बनेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news