Shukrawar Upay: दौड़ी चली आएंगी धन की देवी, शुक्रवार को ये उपाय करने से खाली नहीं होगी तिजोरी; बना रहेगा धन का आगमन
Advertisement

Shukrawar Upay: दौड़ी चली आएंगी धन की देवी, शुक्रवार को ये उपाय करने से खाली नहीं होगी तिजोरी; बना रहेगा धन का आगमन

Friday Remedies: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन किए गए पूजा-पाठ और कुछ ज्योतषिय उपायों का विशेष फल मिलता है. मान्यता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है उन्हें जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं रहती.

 

फाइल फोटो

Shukrawar Maa Lakshmi Totke: हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसे जीवन में सभी प्रकार के सुख-सुविधाएं और धन-वैभव की प्राप्ति हो. इसके लिए वे दिन-रात खूब मेहनत करता है. लेकिन सिर्फ मेहनत के दम पर ही व्यक्ति का हर सपना पूरा नहीं होता. इसके लिए व्यक्ति को किस्मत का साथ भी जरूरी होता है. ग्रह-नक्षत्रों की दशा के कारण ही व्यक्ति को जीवन में धन का अभाव रहता है. ऐसे में व्यक्ति को मां लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. कहते हैं कि अगर आपकी पूजा मां लक्ष्मी स्वीकार कर लेती हैं तो भक्तों को जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं सताती. साथ ही, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को भी किया जा सकता है.

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

-  शास्त्रों के अनुसार  शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा विधिविधान के साथ करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन की देवी प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही, लक्ष्मी स्रोत, श्री सूक्त पाठ या कनकधरा स्रोत का पाठ करने से विशेष लाभ होता है. कहते हैं कि धन आगमन के लिए इस पाठ को करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.  

- कहते हैं कि जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए और तरक्की हासिल करने के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. धन की देवी को कमल का या फिर गुलाब का फूल बेहद प्रिय है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी कमल के फूल में स्वयं विराजमान रहती हैं. ये फूल मां लक्ष्मी को अर्पित कर ने से वे घर में प्रवेश करती हैं.

- मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग इस दिन व्रत रखते हैं. इस दिन मां को खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. मां को भोग लगाने के बाद 6 साल से कम उम्र की कन्याओं को ये प्रसाद बांट दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिल जाती है और सभी रुके हुए काम पूरे होते हैं.  

- इस दिन अखंड सौभाग्य और आरोग्य की प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के बाद उन्हें सुहाग की सामग्री अर्पित करने से शुभ फल मिलते हैं. ये  सामग्री सुहागिन महिलाओं को देने से मां आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी करती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news