Shardiya Navratri 2023: इस दिन से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
Advertisement

Shardiya Navratri 2023: इस दिन से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2023 Date: मां आदिशक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि इस साल अक्टूबर में मनाई जाएगी. इसे शारदीय नवरात्रि के नाम से लोग जानते हैं. इस त्योहार का मां के भक्तों को बेसब्री से इंतजार होता है. आइए जातने हैं शारदीय नवरात्रि की तिथि और मुहूर्त के बारे में... 

शारदीय नवरात्रि 2023

Shardiya Navratri 2023 Ghatsthapana Muhurt: नवरात्रि हर साल 4 बार आती है. इनमें से दो मुख्य रूप से मनाई जाती है. एक चैत्र माह में आती है, जिसे चैत्र नवरात्रि कहते हैं. वहीं, दूसरी नवरात्रि अक्टूबर में मनाई जाती है, जिसे शारदीय नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होती हैं. नवरात्रि में 9 दिन तक भक्त मां आदिशक्ति के विभिन्न रूपों के लिए व्रत रखते हैं और उनकी पूजा करते हैं. पहले दिन घटस्थापना यानी कि कलश स्थापना की जाती है. वहीं, अष्टमी और नवमी को कन्याओं को भोज कराकर उपहार आदि दिया जाता है. नवरात्रि के 9 दिन काफी शुभ और पवित्र माने जाते हैं.

तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू होती है. इस वर्ष शारदीय नवरात्रि अक्टूबर में पड़ेगी. इस बार शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 14 अक्टूबर की रात 11 बजकर 25 मिनट से ही रही है. वहीं, इसका समापन  16 अक्टूबर की सुबह 1 बजकर 13 मिनट पर होगा.

घटस्थापना मुहूर्त

मान्यताओं के अनुसार, ऐसे में उदयातिथि को ध्यान में रखते हुए शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 15 अक्टूबर से होगी. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है. ऐसे में इसका शुभ 15 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. यानी कि 46 मिनट के दौरान घटस्थापना करना शुभ रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news