Sawan 2022: इस साल बेहद शुभ संयोग में शुरू होगा सावन का महीना! अभी से जान लें ये जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow11231970

Sawan 2022: इस साल बेहद शुभ संयोग में शुरू होगा सावन का महीना! अभी से जान लें ये जरूरी बातें

Sawan Month 2022: सावन का महीना इस बार कई खास संयोग लेकर आ रहा है. सावन मास की शुरुआत ही ऐसे विशेष शुभ संयोग में हो रही है, जिसमें पूजा-पाठ करना कई गुना ज्‍यादा फल देगा. 

फाइल फोटो

Sawan Month 2022 Start Date, Sawan 2022 ke Shubh Sanyog: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. इस महीने से ही चातुर्मास शुरू होता है. साल का यह समय पूजा-पाठ, तप-साधना के लिए सबसे ज्‍यादा महत्‍पवूर्ण माना गया है. इस महीने में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना, अभिषेक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस साल सावन का महीना और भी ज्‍यादा खास रहने वाला है क्‍योंकि इसकी शुरुआत के समय बेहद शुभ संयोग बन रहा है. 

2 शुभ योग में शुरू हो रहा सावन महीना 

साल 2022 में सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्‍त तक चलेगा. इस दौरान 4 सावन सोमवार पड़ेंगे. सावन महीने में सोमवार का व्रत रखने को बेहद खास माना गया है. वहीं 14 जुलाई को सावन महीने की शुरुआत के दिन विष्कुंभ और प्रीति योग बन रहे हैं. ये दोनों योग बेहद शुभ माने गए हैं. धर्म-ज्‍योतिष के मुताबिक विष्कुंभ और प्रीति योग में पैदा हुई संतान बेहद सौभाग्‍यशाली साबित होती है. इस समय में पैदा हुए जातक जीवन में सारे सुख पाते हैं. वे खासे गुणवान और संस्‍कारी भी होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Mangal Gochar 2022: 2 दिन में पलटी मारेगी इन लोगों की किस्‍मत, 'मंगल' की कृपा से मिलेगा खूब सारा धन!

ऐसे करें सावन में शिवजी की पूजा 

सावन के महीने में रोजाना पूजा करना चाहिए. शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए यह महीना सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है. साथ ही शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत लाभ देता है. सावन महीने में रोजाना सुबह जल्‍दी स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें. इसके बाद घर के मंदिर में या शिव मंदिर जाकर भगवान शिव के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं. दूध और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करें. भोलेनाथ को बेल पत्र, पंचामृत, फल, फूल अर्पित करें. आखिर में आरती करें. सावन सोमवार के व्रत करें और इस दिन पूरे विधि-विधान से रुद्राभिषेक करें. 

सावन सोमवार 2022 

पहला सावन सोमवार 2022 - 18 जुलाई 2022
दूसरा सावन सोमवार 2022 - 25 जुलाई 2022
तीसरा सावन सोमवार 2022 - 1 अगस्‍त 2022
चौथा सावन सोमवार 2022 - 8 अगस्‍त 2022 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news