Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर इन उपायों को करने से नौकरी- धन संबंधी मनोकामनाएं चुटकियों में होंगी पूरी
Advertisement
trendingNow11484257

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर इन उपायों को करने से नौकरी- धन संबंधी मनोकामनाएं चुटकियों में होंगी पूरी

Saphala Ekadashi 2022 Upay: पौषा माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफला एकादशी का  व्रत रखा जाता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. आइए जानें नौकरी, धन और संतान संबंधी मनोकामना के लिए कि जाने वाले उपायों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Saphala Ekadashi Remedies: हिंदू धर्म में सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है. एकादशी का व्रत भगवा विष्णु को समर्पित है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी व्रत रखा जाता है. हर एकादशी का अपना महत्व होता है. पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार सफला एकादशी 19 दिसंबर के दिन पड़ रही है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-आराधना की जाती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन व्रत रखने से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं और भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस दिन किया गया हर उपाय सफल होता है इसलिए सफला एकादशी के दिन मोनाकामना पूर्ति के लिए उपाय का विशेष महत्व है. इस दिन व्रत रखने से भक्तों को धन, कारोबार में लाभ और संतान प्राप्ति होती है. जानें व्रत का शुभ मुहूर्त और उपायों के बारे में. 

सफला एकादशी 2022 शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार सफला एकादशी तिथि का आरंभ 19 दिसंबर 2022 को सुबह 03 बजकर 32 मिनट से होगा और 20 दिसंबर प्रातः 02 बजकर 32 मिनट पर समापन होगा. इस दिन व्रत पारण का सही समय 20 दिसंबर 2022 सुबह 8 बजकर 5 मिनट से लेकर 9 बजकर 4 मिनट तक है. 

सफला एकादशी पर करें ये उपाय 

नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय- अगर आप मनचाही नौकरी की इच्छा रखते हैं तो सफलता एकादशी के दिन दाएं हाथ में जल और पीले फूल लेकर श्री हरि से प्रार्थना करें. इसके बाद गाय के घी का दीपक जलाएं. नारायण कवच का पाठ करें. सफला एकादशी से शुरू करते हुए 11 दिन तक ये पाठ करने से व्यक्ति की नौकरी संबंधी समस्याएं दूर होंगी. 

धन पाने के लिए करें ये उपाय- अगर आप धन से संबंधित किसी समस्या से परेशान चल रहे हैं, तो नियमित रूप से जल में लाल पुष्प डालकर सूर्य देव को अर्पित करें. इसके साथ ही शाम को पूजा स्थान पर घी का चौमुखी दीपक जलाएं. इस उपाय को करने से धन संबंधी समस्याएं जल्द हल हो जाएंगी. 

संतान प्राप्ति के लिए उपाय- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सफला एकादशी के दिन श्री हरि नारायण को चांदी के पात्र में पंचामृत अर्पित कीजिए. इसके बाद 108 बार ओम नमो नारायणाय का जाप करने से विशेष लाभ होगा. जाप होने के बाद पंचामृत को ग्रहण करें. इससे जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news