Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन अवश्य करें ये 4 काम, ग्रहों के राजा सूर्य देव बरसाएंगे कृपा
Advertisement
trendingNow12025996

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन अवश्य करें ये 4 काम, ग्रहों के राजा सूर्य देव बरसाएंगे कृपा

Raviwar Puja Tips: धार्मिक मान्यतानुसार जो व्यक्ति श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं उनको रविवार के दिन पूजन और व्रत जरूर करना चाहिए. इससे जातक को भगवान सूर्य से भौतिक-सुखों का वरदान प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं रविवार के पूजा नियम.

 

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन अवश्य करें ये 4 काम, ग्रहों के राजा सूर्य देव बरसाएंगे कृपा

Sunday Remedies In Hindi: हिंदू धर्म में ग्रहों के देवता सूर्यदेव के पूजन को बेहद शुभ माना गया है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है. धार्मिक मान्यतानुसार ऐसे में जो व्यक्ति श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं उनको रविवार के दिन पूजन और व्रत जरूर करना चाहिए. इससे जातक को भगवान सूर्य से भौतिक-सुखों का वरदान प्राप्त होता है. लेकिन शास्त्रों में रविवार के दिन पूजन के कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं जिनका पालन करने से आपको शुभफल प्राप्त होते हैं. चलिए जानते हैं रविवार के नियम.

करें इन चीजों का दान
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप रविवार के दिन गुड़, दूध, चावल और वस्त्रों का दान करते हैं तो इससे सूर्यदेव बेहद प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं. लेकिन दान करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दान जरूरतमंदों को ही दें. 

जलाएं घी का दीपक 
अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो रविवार के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से आपके घर में धन की देवी मां लक्ष्मी सदैव विराजमान रहती है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. 

सूर्यदेव को जल चढ़ाएं
अगर आप नियमित तौर पर हर रविवार को ग्रहों के देवा सूर्यदेव को जल चढ़ाते हैं और अर्घ्य देते समय 'ओम सूर्याय नमः' मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपको पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है. 

करें गायत्री मंत्र का जाप
जो व्यक्ति रविवार के दिन गायत्री मंत्र ''ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्यः धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥'' का जाप करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. इसके साथ ही अगर आप इस मंत्र का 108 बार जाप करते हैं तो बहुत शुभफल प्राप्त होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news