Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर काशी में मचेगी धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय
Advertisement
trendingNow12160566

Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर काशी में मचेगी धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय

Rangbhari Ekadashi 2024: होली से पहले रंगभरी एकादशी मनाई जाती है. इसी दिन भगवान शिव-माता पार्वती को विवाह के बाद पहली बार काशी लेकर गए थे. साथ ही इस दिन आमलकी एकादशी भी मनाई जाती है.

Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर काशी में मचेगी धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय

Amlaki Ekadashi 2024 kab hai: रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी फाल्‍गुन मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. फाल्‍गुन शुक्‍ल एकादशी के दिन काशी में जमकर होली खेली जाती है. काशी में होली के त्‍योहार की शुरुआत रंगभरी एकादशी के दिन से ही हो जाती है. दरअसल, महाशिवरात्रि पर भगवान शिव-देवी पार्वती के विवाह के बाद महादेश अपनी पत्‍नी पार्वती को लेकर जब पहली बार काशी पहुंचे थे, तो शिव के गणों और भक्‍तों ने जमकर होली खेली थी और उत्‍सव मनाया था. इसलिए हर साल काशी में रंगभरी एकादशी के दिन होली खेलने की परंपरा है. इस दिन काशी विश्‍वनाथ मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना कर उन्‍हें रंग-गुलाल अर्पित किया जाता है. साथ ही फाल्‍गुन शुक्‍ल एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने का भी विधान है. 

कब है रंगभरी एकादशी 2024? 

पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 20 मार्च को रात 12 बजकर 21 मिनट से होगी और 21 मार्च को रात 2 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा. उदया तिथि के अनुसार, आमलकी एकादशी का व्रत 20 मार्च, बुधवार को रखा जाएगा. 20 मार्च को ही रंगभरी एकादशी मनाई जाएगी. 

रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी 

रंगभरी एकादशी या आमलकी एकादशी का दिन भगवान महादेव और भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने का उत्‍तम दिन होता है. यदि इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो अपार सुख, समृद्धि और सफलता मिलने के योग बनते हैं. आइए जानते हैं रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी के उपाय.  

सुख-समृद्धि पाने का उपाय: आमलकी एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करें. आंवले के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. पेड़ की परिक्रमा करें. फिर भगवान विष्‍णु से सुख-समृद्धि, सौभाग्‍य देने की प्रार्थना करें. 

आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय: रंगभरी एकादशी की सुबह जल्‍दी स्‍नान करके शिव मंदिर जाएं. शिवलिंग का जल से अभिषेक करें. फिर चंदन, बेलपत्र और गुलाल अर्पित करें. भगवान शिव से सारी समस्‍याएं दूर करके समृ‍द्धता देने की प्रार्थना करें. 

विवाह संबंधी बाधाएं दूर करने का उपाय: रंगभरी एकादशी का व्रत रखें और भगवान शिव-पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें. उन्‍हें गुलाल अर्पित करके जल्‍द विवाह करने की प्रार्थना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news