Ram Navami 2024: राम नवमी आज, इस शुभ मुहूर्त में करेंगे पूजा तो ही मिलेगा पूरा लाभ, होगा दरिद्रता का नाश
Advertisement
trendingNow12207624

Ram Navami 2024: राम नवमी आज, इस शुभ मुहूर्त में करेंगे पूजा तो ही मिलेगा पूरा लाभ, होगा दरिद्रता का नाश

Ram Navami Puja Muhurat 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम की आराधना करने से भक्तों के दुख दूर होते हैं और भगवान श्री राम की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है. 

 

ram navami 2024

Ram Navami Puja Vidhi: चैत्र नवरात्रि का आज नौवां और आखिरी दिन है. आज के दिन 9 दिन के नवरात्रि का समापन होता है. वहीं चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के 7 वें अवतार में भगवान राम ने धरती पर जन्म लिया था. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल देशभर मं राम नवमी का त्योहार 17 अप्रैल बुधवार के दिन मनाया जा रहा है.  

ऐसी मान्यता है कि आज के दिन प्रभु श्री राम का जन्म हुआ था. भगवान श्री राम के आने से मां कौशल्या और राज दशरथ के आंगन समेत पूरी अयोध्या खिल उठी थी. आज अयोध्या में राम जन्मोत्सव खूब धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है.  जानें इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और राम नवमी का महत्व के बारे में. 

बागेश्वर बाबा ने बताया अमीर बनने का बेहद आसान तरीका, घर में इन 5 चीजों को रखने से पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

राम नवमी 2024 शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का आरंभ 16 अप्रैल दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से हो रहा है और 17 अप्रैल दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर इसका समापन होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार 17 अप्रैल को ही राम नवमी पर्व मनाया जाएगा. 17 अप्रैल को पूजा का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 50 मिनट से लेकर 12 बजकर 21 मिनट तक है. मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में की गई पूजा से ही भक्तों को पूजा का पूरा का फल मिलता है. साथ ही, भक्तों के दुख दूर होते हैं.  

सालों बाद रामनवमी पर बना ये दुर्लभ संयोग इन राशि वालों के जीवन में घटेगी ऐसी घटना, पूरी तरह पलट जाएगी किस्मत

राम नवमी का महत्व

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार राम नवमी के दिन ही कौशल्या नंदन का जन्म हुआ था. इस दिन मंदिर और घरों में भगवान श्री राम की विधिपूर्वक पूजा अर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन प्रभु श्री राम के साथ माता सीता, लक्ष्मण जी और हनुमान जी की पूजा का विधान है. राम दरबार की पूजा करने से कई गुना ज्यादा शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही कहते हैं कि इस दिन भगवान श्री राम का नाम कागज पर लिखने मात्र से ही कई गुना शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news