Puja Path Niyam: पूजा करते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज, जान लीजिए पूजा के नियम
Advertisement

Puja Path Niyam: पूजा करते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज, जान लीजिए पूजा के नियम

Puja Path: कई बार आपसे पूजा के दौरान कई ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनसे आपको पूर्ण फल की प्राप्ति भी नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको घर के मंदिर से जुड़े कुछ वास्तु नियम बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप पूर्ण फल प्राप्त कर सकते हैं. चलिए जानते हैं घर के मंदिर से जुड़े वास्तु नियम.

Puja Path Niyam: पूजा करते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज, जान लीजिए पूजा के नियम

Puja Path Rules In Hindi: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बेहद महत्व है. जिस घर में रोजाना पूजा-पाठ होती है वहां पोजिटिव एनर्जी का संचार होता है. लोग भगवान की कृपा प्राप्ति के लिए रोजाना ईश्वर का ध्यान करते हैं. लेकिन कई बार आपसे पूजा के दौरान कई ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनसे आपको पूर्ण फल की प्राप्ति भी नहीं होती है. इसके साथ ही इससे मन भी अशांत बना रहता है. ऐसे में आज हम आपको घर के मंदिर से जुड़े कुछ वास्तु नियम बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप पूर्ण फल प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे घर के सदस्यों के लिए तरक्की के रास्ते खुलते हैं जिससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. चलिए जानते हैं घर के मंदिर से जुड़े वास्तु नियम.

इस दिशा में करें पूजा
वास्तु शास्त्र के अनुसार जो साधक पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके पूजा करता है उसको पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है. मान्यतानुसार पूर्व दिशा में देवी-देवता वास करते हैं. इन दोनों दिशाओं को पोजिटिविटी का प्रतीक माना जाता है. 

पूजा के दौरान आसन पर बैठें
जो साधक पूजा के दौरान जमीन पर आसन बिछाकर सीधा बैठता है उसको पूजा का पूजा फल प्राप्त होता है. इसलिए पूजा के दौरान कभी भी आसन बिछाए बिना न बैठें. वहीं आपको पूजा की सामग्री को भी हमेशा चौकी पर ही रखना चाहिए. 

कैसा हो घर का मंदिर 
अगर आप घर में मंदिर बनवा रहे हैं तो मंदिर की ऊंचाई उसकी चौड़ाई से दोगुनी हो, इस बात का ध्यान रखें. इस ही इस बात का भी ध्यान रहे कि मंदिर के आस-पास गंदगी न हो. इसके साथ ही वास्तु के अनुसार मंदिर के नीचे सीढ़ियां भी वर्जित होती हैं. इससे घर में वास्तु दोष पैदा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news