Premanand Ji: अपने अस्थिर मन को करना चाहते हैं शांत, अपना लें प्रेमानंद महाराज जी के ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow12050444

Premanand Ji: अपने अस्थिर मन को करना चाहते हैं शांत, अपना लें प्रेमानंद महाराज जी के ये अचूक उपाय

How To Calm Mind: वृंदावन के प्रसिद्ध प्रेमानंद महाराज जी इन दिनों लोगों के बीच खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं. जी हां, महाराज जी के प्रवचन इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. अपने प्रवचन के दौरान उन्होंने बताया कि अपने मन को स्थिर कैसे किया जा सकता है. 

 

premanand maharaj ji

Premanand Maharaj Ji: प्रेमानंद महाराज जी का पूरा नाम प्रेमानंद गोविंद शरण महाराज है, जो कि अपने प्रवचनों से सुर्खियों में बने रहते हैं. इनके नैतिक वचन, उपदेश और कीर्तन लोग दूर-दूर से सुनने आते हैं. इन दिनों प्रेमानंद जी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा, जिसमें वे मन को नियंत्रित करने के उपायों के बारे में बताते हैं. 

जी हां, अक्सर लोग अपने मन में आए सवालों का जवाब खोजते नजर आते हैं. लेकिन अगर अब आपके मन में भी कोई सवाल आ रहा है, तो प्रेमानंद महाराज से सवाल कर उस शंका को दूर किया जा सकता है. ऐसे ही आज हम जानेंगे मन तो वश या फिर नियंत्रित करने के लिए व्यक्ति को क्या करना चाहिए. प्रेमानंद महाराज ने मन को वश में करने के लिए 5 अचूक उपायों का जिक्र किया है. उनका मानना है कि इन नियमों का पालन करके व्यक्ति खुद के मन को कंट्रोल कर सकता है. 

मन को काबू करने के 5 अचूक उपाय 

1. सुमिरन करके करें स्थिर 

प्रेमानंद महाराज का कहना है कि व्यक्ति को अपने मन को वश में करने के लिए 5 तरहके मंत्रों को ध्यान रखना है. पहला वे सुमिरन करके मन को स्थिर कर सकता है. इस दौरान वे भगवान का नाम ले या फिर जाप करके भगवान का सुमिरन कर सकता है. इसके अलावा मंत्र जाप भी किया जा सकता है. इन चीजों से व्यक्ति का मन स्थिर होता है. 

2. शास्त्रों का स्वाध्याय

वृंदावन के प्रेमानंद महाराज ने बताया कि मन को शांति करने के लिए शास्त्रों का स्वाध्याय करें. गुरुजनों की वाणी का स्वाध्याय करें. इससे मन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. कुछ प्रसिद्ध महापुरुषों की वाणी बिल्कुल सिद्ध वाणी है. इन्हें सुनने से मन शांति होता है. इसके साथ ही भागवत, शास्त्र, पुराणों आदि को भी पढ़ा-सुना जा सकता है. 

3. महापुरुष का सतसंग

महाराज जी का कहना है कि सुमिरन, स्वाध्याय करने के बाद किसी महापुरुष का सतसंग सुनना चाहिए, जिसे आंख बंद करके शांति से सुना जा सके. आंखें बंद करके एकांत में सतसंग सुनने से मन को शांति मिलती है. 

4. सेवा करें 

प्रेमानंद महाराज जी का कहना है कि मन को शांत, स्थिर करने के लिए व्यक्ति को कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. इश दौरान व्यक्ति को किसी भी जरूरतमंद, गरीबों आदि की सेवा जो बन सकता है उस प्रकार से सेवा करनी चाहिए. इसलिए भगवान का नाम लेते हुए समाज सेवा अवश्य करें. इससे भी मन को शांति मिलती है.

5. ब्रह्म जिज्ञासा

बता दें कि लोगों को मन शांत करने के उपाय के बारे में बताते हुए प्रेमानंद महाराज ने बताया कि दिन में कुछ समय ऐसा निकालें जिसमें हम कुछ देर अपना कमरा बंद करके बैठ जाएं, और हमें परेशान न करें. दिन के 20 मिनट, 30 मिनट जितना भी समय निकाल सकते हैं, निकालें और उस समय शांति से आंख बंद करके बैठ जाएं. इन 5 उपायों को अपनाने से आप बड़ी आसानी से मन को वश में कर सकते हैं. 

Lunar Eclipse 2024: ...तो इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशि वालों का जाग जाएगा सोया भाग्य
 

Neem Karoli Baba: बाबा नीम करोली के बताए ये टिप्स अपनाते ही बन जाएंगे धनवान, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news