Pitra Paksha 2022: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें इन नियमों को नजरअंदाज, वरना हो जाएंगे पितर नाराज
Advertisement
trendingNow11314124

Pitra Paksha 2022: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें इन नियमों को नजरअंदाज, वरना हो जाएंगे पितर नाराज

Pitra Paksha 2022 Rules: भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष या श्राद्ध की शुरुआत होती है. ये 15 दिन पूर्वजों को समर्पित होते हैं. इन दिनों में तर्पण, दान, धर्म-कर्म आदि का विशेष महत्व बताया जाता है. लेकिन इन दिनों में कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

 

फाइल फोटो

Shradh 2022 Date: हिंदू धर्म में श्राद्ध या पितृ पक्ष का विशेष महत्व है. इन 15 दिनों में पूर्वजों को याद कर पूजा, तर्पण, धर्म कर्म आदि किया जाता है. मान्यता है कि इन 15 दिनों में पितर धरती पर आते हैं. अश्विन माह की प्रतिपदा तिथि से अमावस्या तक यमराज पितरों को मुक्त कर देते हैं ताकि वे परिजनों के बीच जाकर अन्न, जल ग्रहण कर तृप्त हो सकें. तर्पण, पिंडदान और धर्म-कर्म आदि से पितरों का स्मरण कर उन्हें याद किया जाता है और तिथि के अनुसार ब्राह्मणों को भोजन करया जाता है. 

परिजनों द्वारा की गईं इन चीजों से पितर की आत्मा तृप्त होती है और वे प्रसन्न होकर वंशजों को आशीर्वाद देते हैं. इस बार पितृ पक्ष की शुरुआत 10 सितंबर 2022 शनिवार के दिन से हो रही है. और 25 सितंबर तक रहेंगे. ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष में पितरों के निमित्त दान-पुण्य करने से हमारी कुंडली में पितृ दोष के प्रभावों को कम किया जा सकता है. इन दिनों में कुछ चीजों को करने की मनाही होती है. आइए जानें किन नियमों का पालन करना जरूरी है. 

पत्तल पर भोजन कराएं

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार पितृ पक्ष के दिन ब्राह्मण को पत्तल पर भोजन कराना शुभ माना गया है. इस दिन खुद भी पत्तल पर ही भोजन करना चाहिए. साथ ही, इन दिनों में लोहे के बर्तनों का प्रयोग भूलकर भी न करें. 

किसी का अनादर न करें

कहा जाता है कि इन दिनों आपको द्वार पर कोई भी भिखारी या अतिथि आए तो उसे बिना पानी और भोजन के न जाने दें. ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष में पितर किसी भी रूप में आपके द्वार पर आ सकते हैं. ऐसे में कभी भी इनका अनादर न करें. बल्कि अच्छे से भोजन और जल देकर उनका सम्मान करें. 

संयम रखना है जरूरी

पितृपक्ष के दौरान पति-पत्नी, महिला-पुरुष सभी को ब्राह्मचार्य व्रत का पालन करना चाहिए. माना जाता है कि इन दिनों में पितर घर में सूक्ष्म रूप में रहते हैं. ये दिन पितरों को याद करके उनका आशीर्वाद लेने के होते हैं. 

दाढ़ी-मुंछ न कटवाएं

माना जाता है कि इन दिनों में पुरुषों को दाढ़ी-मुंछ नहीं कटवानी चाहिए. इसके साथ ही, श्राद्ध के पिंडों को गाय या ब्राह्मण को देनी चाहिए. 

वाद-विवाद से रहें दूर

पितृ पक्ष में घर पर शांति का माहौल बनाए रखना बेहद जरूरी है. इन दिनों खुद को वाद-विवाद से दूर रखना चाहिए. घर में अशांति का माहौल से पितरों का आशीर्वाद नहीं मिलता. मान्यता है कि पितरों के नाम से कुछ न कुछ दान करने से जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती. 

ब्राह्मण भोज दोपहर में कराना है उत्तम

मान्यता है कि पितृ पक्ष के दिन ब्राह्मण को भोज दोपहर के समय ही कराना चाहिए. साथ ही, शास्त्रों में काले तिल का विशेष महत्व बताया गया है. श्राद्ध या तर्पण करते समय इन्हीं का प्रयोग करना सही रहता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news