Advertisement
photoDetails1hindi

Puja ke Niyam: देवी देवता को प्रसन्न करने के लिए अर्पित करें उनका प्रिय फूल, हर मनोकामना भी होगी पूरी

Puja ke Niyam: किसी भी देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए और उनका आशीर्वाद पाने के लिए उनकी विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. पूजा में विशेष तरह के पाठ, आरती, व्रत, उपासना तो जरूरी होती ही हैं. इनके अलावा आप छोटी-छोटी चीजों से भी भगवान जी को प्रसन्न कर सकते हैं. जैसे आप देवी-देवता को उनका प्रिय भोग लगा सकते हैं, या फिर प्रिय चीजें अर्पित कर सकते हैं. इसी तरह आप देवी-देवताओं को उनका प्रिय फूल चढ़ा कर उनका आशीर्वाद पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से देवी-देवता को कौन से फूल पसंद होते हैं.

1. भगवान गणेश

1/5
1. भगवान गणेश

किसी भी पूजा में सबसे पहले गणेश भगवान को पूजा जाता है. आप गणेश जी को हरी दूर्वा घास अर्पित कर सकते हैं. गणेश जी की पूजा में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

2. भगवान शिव

2/5
2. भगवान शिव

भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आप बस एक लौटा जल ही चढ़ा सकते हैं. लेकिन आप शिव जी को बेलपत्र, धूतरे का फूल, हरसिंगार, नागकेसर के सफेद पुष्प, कनेर, कुसुम, आक, कुश आदि के फूल भी चढ़ा सकते हैं. शिव जी की पूजा में भूलकर भी केतकी और केवड़े का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए.

 

3. मां लक्ष्मी

3/5
3. मां लक्ष्मी

मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. जिन लोगों पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है उन्हें कभी भी धन की कमी नहीं होती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप कमल का फूल चढ़ा सकते हैं.

4. मां दुर्गा

4/5
4. मां दुर्गा

जगत जननी मां दुर्गा को लाल फूल सर्वाधिक पसंद होते हैं. दुर्गा माता को प्रसन्न करने के लिए आप गुलाब या गुड़हल फूल चढ़ा सकते हैं.

 

5. भगवान विष्णु

5/5
5. भगवान विष्णु

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की कृपा से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए तुलसी की पत्तियां चढ़ा सकते हैं. इसके अलावा भगवान विष्णु को कमल, चमेली, वैजयंती का फूल भी प्रिय होता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़