Advertisement
photoDetails1hindi

Devi Chitralekha: कौन हैं देवी चित्रलेखा, जो हर मामले में देती हैं जया किशोरी को टक्कर

Devi Chitralekha Biography: जया किशोरी का नाम तो आपने जरूर सुना होगा. उनके वीडियोज और भजन काफी वायरल होते हैं. मोटिवेशनल स्पीच के जरिए उन्होंने कई निराश लोगों के जीवन में हौसले की लौ जगाई है. इन दिनों कई युवा कथावाचक टीवी पर नजर आ रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं देवी चित्रलेखा. आइए आपको उनके बारे में बताते हैं.

1/12

देवी चित्रलेखा का जन्म 19 जनवरी 1997 को हरियाणा के पलवल स्थित खाम्बी गांव में हुआ था. उनकी शुरुआती शिक्षा गांव के ही स्कूल में हुई थी. 

2/12

उनकी माता का नाम चमेली देवी और पिता का नाम तुकाराम शर्मा है. उनका एक भाई भी है, जिसका नाम प्रत्यक्ष शर्मा है. 

3/12

एक संत ने बताया था, जब देवी चित्रलेखा पैदा हुईं तो कई संत और तपस्वी उनके घर आए. उन्हें यह लगता था कि इस बच्ची में कुछ खास है. संत ने कहा था, 'वह एक चमत्कारी बच्ची है. वह निकट भविष्य में दुनिया भर के लोगों को एक महान प्रबुद्ध व्यक्ति के रूप में आश्चर्यचकित कर देगी.'

4/12

उनके दादा राधा कृष्ण शर्मा और दादी किशनादेवी का झुकाव भी अध्यात्म की तरफ था. 

5/12

जब देवी चित्रलेखा 4 साल की थीं तो वह बंगाली संत श्री श्री गिरधारी बाबा की संस्था से जुड़ गई थीं, जिसके बाद उनकी ट्रेनिंग शुरू हुई. 

6/12

जब वह 6 साल की थीं, तब उनके माता-पिता बृज के नामी संत रमेश बाबा के सत्संग में पहुंचे. सत्संग खत्म होने के बाद रमेश बाबा ने उनको माइक थमाया ताकि वह कुछ कह सकें. उन्होंने आधा घंटा अपने आध्यात्मिक विचार रखे, जिनको सुनकर वहां सभी लोग हैरान रह गए. 

7/12

इसके बाद वह विभिन्न समारोह में कथा और प्रवचन देने लगीं. इसके बाद उत्तर प्रदेश के वृंदावन के पास तपोवन में उनके गुरु ने उनकी पहली 7 दिवसीय श्री भागवत कथा का आयोजन कराया. 

8/12

हालांकि उनके माता-पिता इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि देवी चित्रलेखा इतनी लंबी कथा कर पाएंगी या नहीं. लेकिन उनके गुरु को उन पर पूरा विश्वास था. 

9/12

वक्त के साथ वह भारत की मशहूर कथावाचिकाओं में से एक बन गईं. विभिन्न धार्मिक टीवी चैनलों पर उनकी कथाओं का प्रसारण होने लगा. अकसर कथा और प्रवचनों के वक्त उनकी आंखें भर आती हैं. 

 

10/12

कथा और प्रवचन के अलावा वह बेसहारा और घायल गायों की सेवा भी करती हैं. साल 2013 में उन्होंने हरियाणा के पलवल में गौ सेवा धाम अस्पताल की शुरुआत की थी, जो घायल व बेसहारा गायों का इलाज करता है.

11/12

23 मई 2017 को उन्होंने हरियाणा के पलवल स्थित गौ सेवा धाम अस्पताल में शादी की थी. उनके पति का नाम माधव प्रभु जी है. 

 

12/12

उनको हारमोनियम बजाना बेहद पसंद है. उनका अपना यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर कई मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. वह भारत के अलावा अमेरिका, अफ्रीका और इंग्लैंड में भी सत्संग कर चुकी हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़