Nirjala Ekadashi Daan: निर्जला एकादशी के दिन अपने हाथों से कर दें इन चीजों का दान, जीवनभर मिलेगा ये फल
Advertisement

Nirjala Ekadashi Daan: निर्जला एकादशी के दिन अपने हाथों से कर दें इन चीजों का दान, जीवनभर मिलेगा ये फल

Nirjala Ekadashi Par Kya Daan Kare: ज्योतिष शास्त्र में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. कहते हैं कि हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. निर्जला एकादशी के दिन व्रत रखकर सालभर की एकादशी का फल पाया जा सकता है. वहीं, इस दिन दान का भी विशेष महत्व है.

 

फाइल फोटो

Nirjala Ekadashi 2023 Date: ज्येष्ठ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. सालभर में आने वाली सभी एकादशी में निर्जला एकादशी सबसे कठिन एकादशी है. बता दें कि निर्जला एकादशी व्रत की शुरुआत दसमी तिथि की शाम सूर्यास्त के बाद से होती है और द्वादश तिथि के दिन व्रत पारण किया जाता है. इस दिन जल न ग्रहण कर व्रत रखा जाता है.

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जाएगा. एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. कहते हैं कि सालभर की एकादशी का फल इस एकादशी का व्रत रखने से मिल जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से लंबी आयु के साथ मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन दान करने से उसका दोगुना फल प्राप्त होता है. निर्जला एकादशी के दिन क्या चीजों दान करनी चाहिए आइए जानते हैं:

निर्जला एकादशी का मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार निर्जला एकादशी 30 मई दोपहर में 1:07 मिनट पर शुरू हो रही है और 31 मई को दोपहर 1:45 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इस दिन सिद्धि योग सुबह 5:24 मिनट से लेकर सुबह 6 बजे तक रहेगा.

निर्जला एकादशी पर करें इन चीजों का दान
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दौरान भीषण गर्मी पड़ती है इसलिए ठंडक पहुंचाने वाली चीजों का दान करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन जल का दान करना भी बहुत शुभ माना गया है.

- कहते हैं कि इस दिन गुड़ का दान करना भी बहुत शुभ होता है. निर्जला एकादशी पर गुड़ का दान करने से रिश्तों में मिठास आती है.

- निर्जला एकादशी के दिन जूते का दान भी किया जाता है. कहते हैं कि जूते का दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

- निर्जला एकादशी के दिन अनाज का भी दान किया जाता है. कहते हैं कि इस दिन अनाज का दान करने से घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी.

- निर्जला एकादशी के दिन जरूरतमंदों को शरबत पिलाना चाहिए. कहते हैं कि इससे हर मनोकामना पूरी होती है.

Jyeshta Month: ज्येष्ठ माह में इस दान से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती दरिद्रता
 

Ganesh Ji Ke Upay: बुधवार को गणेश जी जमकर बरसाएंगे कृपा, करियर-कारोबार में मिलेगी जबरदस्त सफलता; जानें कैसे
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news