इस तारीख को है मौनी अमावस्‍या, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति, खुलेंगे तरक्‍की के रास्‍ते
Advertisement
trendingNow12085420

इस तारीख को है मौनी अमावस्‍या, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति, खुलेंगे तरक्‍की के रास्‍ते

Mauni Amavasya: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्‍या को स्‍नान, दान-पुण्‍य के लिए बहुत अहम माना गया है. साथ ही यह दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए भी विशेष है. ताकि जीवन में तरक्‍की सुख-समृद्धि में आ रही बाधाएं दूर हों. 

इस तारीख को है मौनी अमावस्‍या, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति, खुलेंगे तरक्‍की के रास्‍ते

Mauni Amavasya 2024: सभी अमावस्‍या तिथि खास होती हैं. अमावस्‍या पर पवित्र नदियों में स्‍नान करना, दान-पुण्‍य करना पापों, कुंडली के ग्रह दोषों से मुक्ति दिलाता है. माघ महीने की अमावस्‍या को सारी अमावस्‍या में विशेष माना गया है. इसे मौनी अमावस्‍या कहते हैं. मौनी अमावस्‍या के दिन मौन व्रत रखा जाता है इसलिए इसे मौनी अमावस्‍या कहते हैं. इस साल मौनी अमावस्‍या 9 फरवरी 2024, मंगलवार को पड़ रही है. 

मौनी अमावस्‍या स्‍नान दान समय 

पंचांग के अनुसार माघ माह की अमावस्‍या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 02 मिनट से होगी, जो अगले दिन यानी 10 फरवरी की सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर समाप्‍त होगी. इसलिए 9 फरवरी को मौनी अमावस्‍या मानी जाएगी. 

मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करने के लिए शुभ समय ब्रह्म मुहूर्त से ही शुरू हो जाएगा. मौनी अमावस्या के दिन स्‍नान दान का समय सुबह 05:21 से सुबह 06:13 तक है. इसके अलावा सुबह 07:05 बजे से पूरे दिन स्नान, दान और पूजा की जा सकेगी. वहीं मौनी अमावस्‍या पर पूजा और दान के लिए अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक है. 

मौनी अमावस्या के उपाय 

मौनी अमावस्या के दिन किए गए कुछ उपाय बहुत लाभ दे सकते हैं. ये नौकरी-व्‍यापार की तरक्‍की में आ रही बाधाएं दूर करेंगे. विवाह में आ रही रुकावटें दूर करेंगे. जीवन में सुख-समृद्धि लाएंगे. साथ ही मौनी अमावस्‍या का दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए बहुत खास है.

- मौनी अमावस्या के दिन दान पुण्य जरूर करें. इससे पितृ प्रसन्‍न होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मौनी अमावस्‍या के दिन तेल, कंबल, दूध ,चीनी, अनाज और अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार धन का दान करें. 

- मौनी अमावस्‍या के दिन पशु-पक्षियों के लिए भी भोजन-पानी की व्‍यवस्‍था करें. गाय, कुत्‍ते, पक्षियों और चीटियों के लिए भोजन दें. 

- मौनी अमावस्या के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य दें और इस दौरान बीज मंत्र का जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news