Masik Durgashtami 2024: मई में कब रखा जाएगा मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12244979

Masik Durgashtami 2024: मई में कब रखा जाएगा मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में हर महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस दिन मां दुर्गा की पूजा करने का विधान है. जगत जननी की पूजा करने से जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Masik Durgashtami 2024: मई में कब रखा जाएगा मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2024 Date: हिन्दू धर्म में हर महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस दिन मां दुर्गा की पूजा करने का विधान है. जगत जननी की पूजा करने से जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा माता रानी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं मई के महीने में मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत कब रखा जाएगा, क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

कब है मासिक दुर्गाष्टमी 2024?
हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 15 मई दिन बुधवार सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 16 मई को सुबह 6 बजकर 22 मिनट पर होगा. ऐसे में मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत 15 मई को रखा जाएगा. 

मासिक दुर्गाष्टमी का महत्व
हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखता है उसको जीवन में सफलता मिलती है और सुख-शांति बनी रहती है. मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए आप इस दिन विधि विधान से पूजा करें और साथ ही व्रत रखें. इससे धनलाभ के भी योग बनते हैं.

पूजा विधि
मासिक दुर्गाष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े धारण कर लें. इसके बाद पूजा का संकल्प लें और एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर मां दुर्गा की मूर्ति और तस्वीर स्थापित करें. इसके बाद माता रानी को श्रृंगार का सामान, लाल फूल अर्पित करें. फिर घी का दीपक और धूपबत्ती जलाकर माता की आरती करें. इसके अलावा आप दुर्गा चालीसा, मंत्र का भी पाठ-जाप कर सकते हैं. माता रानी का प्रिय भोग लगाकर पूजा को समपन्न करें.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: तुरंत बाहर कर दें घर में रखी ये चीजें, दूर हो जाएगी नेगेटिविटी, भरी रहेगी तिजोरी

 

करें इन मंत्रों का जाप

1- ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी।
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।

2- या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता,
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

3- या देवी सर्वभूतेषु तुष्टिरूपेण संस्थिता,
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

4- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।
शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोऽस्तुते।।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news