आज मलमास के आखिरी दिन ये एक उपाय पूरी करेगा हर अधूरी इच्छा, कुछ घंटों बाद ही दिखेगा असर!
Advertisement
trendingNow11826861

आज मलमास के आखिरी दिन ये एक उपाय पूरी करेगा हर अधूरी इच्छा, कुछ घंटों बाद ही दिखेगा असर!

Malmas Amavasya 2023: हिंदू धर्म में अधिकमास अमावस्या का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि ये 3 साल में एक बार आती है इसलिए इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को विशेष फल प्रदान करते हैं. आज मलमास माह की अमावस्या पर किए गए कुछ उपाय आपकी किस्मत खोल सकते हैं.

malmas month amavasya 2023

Adhik Mass Amavasya 2023: सनातन धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. आज 16 अगस्त को अधिकमास का समापन हो रहा है और 17 अगस्त से एक बार फिर से सावन माह शुरू होगा. ऐसे में आज अधिकमाह की अमावस्या पर ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि इन उपायों को करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होगी. 

बता दें कि आज अधिकमास की अमावस्या तिथि पर बेहद शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. कहते हैं कि इस दिन स्नान, दान, पितरों का श्राद्ध और तर्पण आदि करना लाभकारी माना गया है. अधिक मास की अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान का भी विशेष महत्व बताया गया है. अगर गंगा स्नान करना संभव न हो तो, आज के दिन नहाते समय पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान करने से शुभ फलों का प्राप्ति होती है. 

अधिकमास अमावस्या पर करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज गणेश जी की उपासना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आज के दिन गणपति भगवान को दूर्वा चढ़ाएं और लड्डू का भोग लगाएं. इसके साथ ही ऊं गं गणपतयै नम: मंत्र का जाप करें. 

- बता दें कि आज के दिन भगवान शिव को बेलपत्र, आक के फूल, धतूरा, गुलाब और कनेर के फूल अर्पित करने से भोलेनाथ की कृपा बरसती है. इसके बाद शिव जी को सफेद चंदन का त्रिपुंड लगाएं. धी का दीपक जलाएं और ओम नमः शिवाय मंत्र का  जाप करें. जल्द ही हर मनोकामना पूरी होगी. 

- अधिकमास अमावस्या के दिन पितरों का श्राद्ध, तपर्ण आदि करना लाभकारी माना गया है. आज के दिन पितरों का ध्यान करते हुए हाथों में चावल और काले तिल लेकर श्राद्ध का संकल्प लें और ब्राह्मण को भोजन कराएं. साथ ही, कौवा, गाय और कुत्ते को भी भोजन कराएं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन अमावस्या तिथि पर विष्णु पुराण, शिव पुराण और रामायण का पाठ करें. 

- मलमास अमावस्या पर अनाज, वस्त्र के अलावा, जूते-चप्पल आदि का दान करना भी शुभ माना गया है. इससे व्यक्ति को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. 

Astro Tips: तुलसी का ये उपाय दूर करेगा स्ट्रैस-डिप्रेशन, परेशानियों से मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा
 

Rajyog: हथेली या तलवे पर ये निशान होने पर राजा जैसा जीवन जीता है व्यक्ति, पैसों की नहीं होती कमी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)      

 

Trending news