इन 30 दिनों में कर लें ये काम, जीते जी कभी नहीं होगी धन की कमी, मरने पर मिलेगा मोक्ष
Advertisement
trendingNow11781986

इन 30 दिनों में कर लें ये काम, जीते जी कभी नहीं होगी धन की कमी, मरने पर मिलेगा मोक्ष

Mal Maas 2023 Upay: इस साल मल मास या अधिक मास लग रहा है. इसे पुरुषोत्‍तम मास भी कहते हैं क्‍योंकि यह माह भगवान विष्‍णु को समर्पित हैं. यदि मल मास में कुछ खास काम कर लें तो बहुत लाभ होगा. 

इन 30 दिनों में कर लें ये काम, जीते जी कभी नहीं होगी धन की कमी, मरने पर मिलेगा मोक्ष

Adhik Mas 2023 kab se hai: हिंदू धर्म में मलमास को बहुत विशेष माना गया है. हर 3 साल में मलमास पड़ता है, ताकि हर साल के दौरान पड़ रहे 11 दिनों को समायोजित किया जा सके. इस साल मलमास 18 जुलाई 2023, मंगलवार से शुरू होगा और 16 अगस्त 2023 को समाप्‍त होगा. सावन में मलमास या अधिकमास लगने के कारण यह 2 महीने का होगा. सावन में मलमास पड़ने का संयोग 19 वर्ष बाद बन रहा है. मलमास माह में भगवान पुरुषोत्तम यानी विष्‍णुजी की पूजा की जाती है. मलमास को लेकर हिंदू धर्म में कुछ नियम बताए गए हैं. 

मलमास में करें ये उपाय 

मलमास में कुछ खास काम करने की सलाह दी गई है, साथ ही कुछ काम करने की मनाही की गई है. मलमास में 5 चीजें की जाएं तो लक्ष्मी नारायण हमेशा कृपा करते हैं. साथ ही घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती है. 

- मलमास या अधिकमास के स्वामी भगवान विष्णु हैं. मलमास में रोज भगवान विष्णु की पूजा आराधना करना चाहिए. साथ ही हवन-पूजन करना चाहिए. इससे लक्ष्मी नारायण मेहरबान होते हैं. परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है.

- मलमास या पुरुषोत्‍तम मास में राम चरित् मानस, श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से व्‍यक्ति को मरने के बाद मोक्ष में स्‍थान मिलता है. साथ ही उसकी सोच सकारात्‍मक होती है. 

- मलमास में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने के साथ साथ विष्णु सहस्त्रनाम का जाप भी जरूर करना चाहिए. इससे सुख-सौभाग्‍य मिलता है. 

- मलमास में रोजाना तुलसी के पौधे में कच्‍चा दूध मिश्रित जल चढ़ाएं. ऐसा करने से घर में खूब धन-संपत्ति आती है. सौभाग्‍य आता है. सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

- मलमास या अधिकमास में सूर्योदय से पहले स्नान करें और फिर सूर्य को, तुलसी जी को जल चढ़ाएं. साथ ही रोज तुलसी की मिट्टी का तिलक लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और अपार धन देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news