Masik Durgashtami 2022: आज मासिक दुर्गाष्‍टमी के दिन न करें ये गलती! एक काम करने से बरसेगी माता की कृपा
Advertisement
trendingNow11507141

Masik Durgashtami 2022: आज मासिक दुर्गाष्‍टमी के दिन न करें ये गलती! एक काम करने से बरसेगी माता की कृपा

मासिक दुर्गा अष्‍टमी व्रत 2022: आज साल 2022 का आखरी मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत रखा जाएगा. साल की यह आखिरी दुर्गा अष्टमी शुक्रवार के दिन पड़ने से और भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो गई है. 

फाइल फोटो

Masik Durga Ashtami Kab Hai: आज 30 दिसंबर 2022, शुक्रवार को दुर्गा अष्‍टमी है. दुर्गाष्‍टमी का शुक्रवार के दिन पड़ना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही आज सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग भी पड़ने से ग्रह-नक्षत्रों का बेहद अद्भुत संयोग भी बन रहा. ऐसे में आज के दिन की गई माता की आराधना और विशेष पूजा अर्चना भक्तों को जमकर लाभ देगी. आज के दिन दुर्गा अष्टमी का व्रत भी रखा जाता है. साथ ही सच्चे मन से दुर्गा मां से प्रार्थना करने पर मां की अपार कृपा भी बरसती है. आइए जानते हैं मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत पूजा की विधि और आज के दिन क्या करें क्या ना करें. 

मासिक दुर्गा अष्‍टमी तिथि दिसंबर 2022 
 
दुर्गा अष्टमी तिथि यानी कि दिसंबर में पड़ रही आखिरी दुर्गाष्‍टमी तिथि पौष माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 29 दिसंबर की शाम 7:17 से शुरू हो चुकी है जो कि 30 दिसंबर की शाम 6:30 तक खत्म होगी. इसलिए उदयातिथि के अनुसार आज 30 दिसंबर 2022, शुक्रवार को दुर्गाष्‍टमी व्रत रखा जाएगा.  

दुर्गा अष्टमी व्रत पूजा विधि 

दुर्गा अष्‍टमी के दिन सुबह स्नान करके पूजा जरूर करनी चाहिए. इसके लिए पूजा स्थान को सबसे पहले गंगाजल डालकर शुद्ध कर लें. इसके बाद लकड़ी के पाट पर लाल कपड़ा बिछाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें. माता दुर्गा का अक्षत, सिंदूर से तिलक करें. उन्‍हें लाल फूल अर्पित करें. फल और मिठाइयों का भोग लगाएं. धूप-दीप दिखाएं. साथ ही दुर्गा चालीसा का पाठ जरूर करें. आखिर में मां दुर्गा की आरती करें और प्रार्थना करें कि वह आपके जीवन के सारे कष्ट दूर करें और आपकी मनोकामनाएं पूरी करें. 

मासिक दुर्गा अष्टमी के दिन क्या करें क्या ना करें 

मासिक दुर्गा अष्टमी के दिन कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्‍न होती हैं और जीवन में सुख समृद्धि आती है. 

- दुर्गा अष्टमी के दिन नॉनवेज-शराब जैसी तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आज के दिन सात्विक भोजन ही करें.

- दुर्गा अष्टमी के दिन किसी महिला का अपमान ना करें वैसे तो किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन इस दिन महिला का अपमान करना बहुत भारी पड़ सकता है. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और जीवन में कंगाली आती है.

- यदि दुर्गा अष्टमी व्रत रख रहे हैं तो बार-बार पानी ना पिएं. ना ही गलती से भी गुटखा-सिगरेट जैसी चीजों का सेवन करें.

- दुर्गा अष्टमी के दिन किसी से झूठ बोलना, किसी को धोखा देना, मन में बुरे भाव लाना पाप का भागीदार बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news