Kharmas 2022: एक दिन बाद लगने जा रहा है खरमास, न करें ये कार्य वरना होगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11485182

Kharmas 2022: एक दिन बाद लगने जा रहा है खरमास, न करें ये कार्य वरना होगा बड़ा नुकसान

Kharmas 2022 Date: खरमास के दौरान कोई भी शुभ और मंगल कार्य नहीं करने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान शुभ कार्य करने से स्थितियां बिगड़ जाती हैं और नुकसान उठाना पड़ता है.

 

खरमास 2022

Kharmas 2022 Kab Hai: जब सूर्य भगवान धनु राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे धनु संक्रांति कहा जाता है. आम बोलचाल की भाषा में लोग इसे खरमास के नाम से जानते हैं.  हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2022 में खरमास 16 दिसंबर से लगने जा रहा है. यह 15 जनवरी 2023 तक रहेगा. सनातन धर्म में खरमास का अपना महत्व है. धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक, इस दौरान कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य करने वर्जित माने गए हैं.

तिथि

इस साल खरमास 16 दिसंबर 2022 से 15 जनवरी 2023 तक रहेगा. इसकी शुरुआत सूर्य के धनु राशि में प्रवेश के साथ होती है और समाप्ति सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ होती है. ऐसे में एक पूरा एक महीना खरमास का रहेगा.

शुभ कार्य

ऐसी मान्यता है कि खरमास के दौरान कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. इस दौरान शादी-विवाह जैसे शुभ कार्य किए जाएं तो जीवनभर सुख और समृद्धि के लिए तरसना पड़ता है. ऐसे में लोग खरमास के दौरान कोई भी मंगल कार्य नहीं करते हैं. इसके अलावा खरमास में गृह प्रवेश, जनेऊ और मुंडन जैसे कार्य भी नहीं किए जाते हैं.

धनु राशि में सूर्य

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास में सूर्य धनु राशि में होते हैं. धनु राशि को बृह​स्पति की आग्नेय राशि कहा जाता है. ऐसें में सूर्य के धनु राशि में होने से स्थितियां बिगड़ जाती हैं. इस दौरान अगर कोई शुभ या मांगलिक कार्य करता है तो वह खराब हो जाते हैं. ऐसे में लोग एक महीने के लिए अपने सभी शुभ कार्य टाल देते हैं और सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का इंतजार करते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news