शुरू हो गया कार्तिक मास, 30 दिन तक कर लें ये काम, श्रीहरि पूरी करेंगे हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow11934632

शुरू हो गया कार्तिक मास, 30 दिन तक कर लें ये काम, श्रीहरि पूरी करेंगे हर मनोकामना

Kartik Month in Astrology: हिंदू धर्म में हिंदी कैंलेंडर के आठवे महीने कार्तिक मास को बहुत महत्‍वपूर्ण और पवित्र बताया गया है. भगवान विष्‍णु के इस प्रिय महीने में ही दिवाली समेत कई बड़े तीज-त्‍योहार मनाए जाते हैं. 

शुरू हो गया कार्तिक मास, 30 दिन तक कर लें ये काम, श्रीहरि पूरी करेंगे हर मनोकामना

Kartik Snan 2023: कार्तिक महीना कई मायनों में बहुत खास है. इसी महीने दिवाली मनाई जाती है. भगवान विष्‍णु 4 महीने की योगनिद्रा के बाद जागते हैं. फिर तुलसी संग विवाह रचाते हैं. इस तरह भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए यह महीना विशेष होता है. कार्तिक माह में रोजाना सुबह पवित्र नदी में स्‍नान करने, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से जीवन सुख, समृद्धि से भर जाता है. इस साल कार्तिक माह 29 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो रहा है और 27 नवंबर 2023 तक चलेगा. कार्तिक महीने में यदि कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाएं तो जीवन में अपार सुख और समृद्धि आ सकती है. 

इन कामों के लिए बेहद शुभ है कार्तिक माह 

कार्तिक के महीने में भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने शालिग्राम के स्वरूप में देवी तुलसी से विवाह किया था. कार्तिक माह में दीप दान, यज्ञ, हवन, गंगा स्नान, दान-पुण्‍य, विवाह, गृह-प्रवेश आदि करना बहुत ही शुभ माना गया है. इसके अलावा घर में सुख-शांति रहे, कभी धन की कमी ना हो इसके लिए भी इस माह कुछ उपाय करना बहुत लाभकारी रहेगा. 

कार्तिक महीने के उपाय 

- पूरे कार्तिक माह में तुलसी के पौधे की पूजा करें. इसके लिए सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. साथ ही तुलसी चालीसा का पाठ भी करें. इससे मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी. 

- कार्तिक माह में रोजाना शाम को अपने घर के मंदिर में 7 कपूर जलाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और घर में सुख-शांति रहेगी. घर के लोगों के बीच झगड़े-कलह खत्‍म होंगे. 

- कार्तिक मास में अष्ट लक्ष्मी की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है. अपार धन लाभ, संतान प्राप्ति और यश के लिए कार्तिक मास के हर शुक्रवार को अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करें. अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करने से देवी प्रसन्न होकर आपको एक साथ सभी कुछ प्रदान कर देती हैं. 

- कार्तिक मास में गंगा स्‍नान का बड़ा महत्‍व है. यदि ऐसा संभव ना हो तो किसी अन्‍य पवित्र नदी में स्‍नान करें या घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. इससे भगवान विष्‍णु के कृपा से आपके सारे कष्‍ट दूर होंगे. 

- कार्तिक मास में नहाने के पानी में थोड़ी सी काली तिल डालकर स्‍नान करने से आपका मन शांत रहेगा और घर की अशांति भी खत्‍म होगी.

- कार्तिक महीने में दूध से बनी चीजें ज्‍यादा खाएं. वहीं इस महीने में उड़द की दाल, तिल, प्‍याज, लहसुन, मांस और मदिरा आदि का सेवन नहीं करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news