Jyeshtha Amavasya 2022: ज्येष्ठ अमावस्या पर करें इन खास 7 चीजों का दान, पितरों के आशीर्वाद से होगी धन की वर्षा
Advertisement
trendingNow11200632

Jyeshtha Amavasya 2022: ज्येष्ठ अमावस्या पर करें इन खास 7 चीजों का दान, पितरों के आशीर्वाद से होगी धन की वर्षा

Jyeshtha Amavasya Daan: हर साल माह में आने वाली अमावस्या का विशेष महत्व है. इस बार ज्येष्ठ माह की अमावस्या 30 मई के दिन पड़ रही है. इस दिन शनि जयंती और वट सावित्री व्रत का संयोग विशेष लाभकारी है. 

फाइल फोटो

Amvasya Daan On 30th May: सनातन धर्म में अमावस्या का खास महत्व है. हर साल हर माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन तर्पण, दान, स्नान आदि किया जाता है. इस बार ज्येष्ठ माह की अमावस्या 30 मई के दिन पड़ रही है. इस बार ज्येष्ठ माह की अमावस्या सोमवार के दिन पड़ रही है. सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या का खास महत्व होता है. इस बार ये साल की आखिर सोमवती अमावस्या होगी. इतना ही नहीं, इस दिन वट सावित्री व्रत और शनि जंयती का भी विशेष संयोग बन रहा है. 

इस दिन पितरों के लिए किया गया दान, स्नान और तर्पण का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. पितरों को संतुष्ट करने और उनकी कृपा प्राप्ति के लिए अमावस्या के दिन 7 चीजों का दान किया जाता है. पितरों के आशीर्वाद से घर में धन-धान्य की वृद्दि होती है और परिवार के सदस्य खूब तरक्की करते हैं. आइए जानें अमावस्या के दिन किन चीजों का करना चाहिए. 

 

ये भी पढ़ें- Zodiac Nature: इस एक आसान तरीके से जान सकते हैं अपने बॉस के नेचर के सारे सीक्रेट! जल्‍दी से जानें
 

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन करें इन चीजों का दान

ज्येष्ठ माह के दिन किया गया दान पितरों को संतुष्ट कर उन्हें प्रसन्न करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन 7 चीजों का दान विशेष लाभदायी बताया गया है. इस दिन चावल, गेंहूं, जौ, कंगनी, चना, मूंग दाल, तिल

इन चीजों के दान का महत्व 

अमावस्या के दिन 7 प्रकार के अन्न का दान किया जाता है. इन 7 प्रकार के अन्न के दोनों को 7 ग्रहों से संबंधित बनाया गया है. अमावस्या के दिन इन चीजों के दान से ग्रहों के शुभ फल की प्राप्ति होती है.  इस दिन सफेद तिल का दान शुक्र ग्रह का मजबूत करता है. मूंग दाल के दान से बुध ग्रह को मजबूती मिलती है. जौ के दान से गुरु ग्रह, मसूर की दाल का दान मंगल ग्रह को मजबूत करता है. वहीं,अमावस्या के दिन चावल का संबंध चंद्र ग्रह से बताया जाता है. शनि और सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए अमावस्या के दिन गेंहू और काले चने का दान विशेष लाभदायी होता है.  

 

ये भी पढ़ें- Horoscope Today 29 May 2022: इन 4 राशियों को आज हो सकती है धन की बड़ी हानि, मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

 

सात प्रकार के अनाज के फायदे-  

ऐसा माना जाता है कि ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन इन 7 अनाजों का दान करने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है. जीवन में सुख-समृद्दि में वृद्धि होती है. धन-धान्य की प्राप्ति होती है और व्यक्ति रोगों और अकाल मृत्यु के भय से मुक्त हो जाता है. इस दिन किए गए दान से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही इस दिन सप्तधान का दान करने से व्यक्ति को ग्रह दोष और पितृदोष से भी छुटकारा मिलता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news