Jhadu Ke Upay: घर में इस दिन ले आएं नई झाड़ू, होगा ऐसा चमत्कार; पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11729431

Jhadu Ke Upay: घर में इस दिन ले आएं नई झाड़ू, होगा ऐसा चमत्कार; पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Broom Totke: हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. इसलिए झाड़ू को पूजनीय माना जाता है. अक्सर ऐसा कहते सुना जाता है कि झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. झाड़ू सिर्फ घर से गंदगी ही नहीं बल्कि घर में मौजूद नकारात्मकता को भी दूर करती है.

 

broom remedies

Jhadu ke Upay: हिंदू धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी के जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है. मां लक्ष्मी उसी घर में रहती है जहां साफ-सफाई हो. झाड़ू फिर घर की साफ-सफाई में मदद नहीं करती बल्कि झाड़ू घर से दरिद्रता को भी दूर रखती है. इसलिए कहते हैं कि झाड़ू का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए. झाड़ू को लेकर वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताएं गए हैं. इन उपायों को करके मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते है. इसके साथ ही आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

झाड़ू से जुड़े इन उपायों को रखें ध्यान

- शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी से  परेशान है तो गुरुवार के दिन झाड़ू लगाकर कचरा बाहर कर दें और पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करें. इससे उस व्यक्ति को आराम मिलेगा और बीमारी जल्द ठीक हो जाएगी.

- अगर किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. उसे हमेशा पैसों की किल्लत रहती है तो गुरुवार के दिन सोने की एक छोटी सी झाड़ू बनवाकर मंदिर में रख दें इसके बाद इसे उठाकर तिजोरी में रख दें. इससे तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी.

- शासत्रों के अनुसार नई झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा शनिवार के दिन से करना शुभ होता है. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और सुख-समृद्धि आती  है.

इन बातों का रखें ध्यान

- वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर झाड़ू को आप साफ करने के लिए जमीन पर पटकते हैं या दीवार पर मारते हैं तो यह वास्तु दोष का कारण बनता है. झाड़ू को कभी भी पटककर नहीं साफ करना चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरानी झाड़ू को कभी भी नहीं जलानी चाहिए. कहते हैं कि इससे घर में दरिद्रता का वास होता है. घर के सदस्यों को एक-एक रुपए के लिए तरसने लगेंगे.

- शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को कभी भी छत पर नहीं रखना चाहिए. इससे घर पर चोरी का भय लगा रहता है.

- शास्त्रों के अनुसार झाड़ू से कभी भी किसी जानवर नहीं मारना चाहिए. इसे अपशकुन माना जाता है. कहते हैं इससे घर में दरिद्रता आती है.

Vinay Patrika: पाना चाहते हैं बजरंग बली की कृपा, आज ही करें इन पदों की स्तुति
 

Tulsi Roots Totke: नहीं चुका पा रहे किसी का कर्ज तो आज ही कर लें तुलसी की जड़ का ये उपाय, है बेहद चमत्कारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news