जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा देते हैं शनि महाराज, शनिवार को शीघ्र प्रसन्न करने का ये है अचूक उपाय!
Advertisement

जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा देते हैं शनि महाराज, शनिवार को शीघ्र प्रसन्न करने का ये है अचूक उपाय!

Shani Dev: शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. कहते हैं कि शनिवार के दिन सच्चे दिन से शनिदेव की पूजा-अर्चना करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और शनि देव प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

 

shani dev remedies

Saturday Remedies: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह का अपना महत्व बताया गया है. शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है. व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव रखते हैं और उसी के मुताबिक फल प्रदान करते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. शनि को लेकर मान्यता है कि शनिदेव जब किसी से नाराज होते हैं, तो उसे अर्श से फर्श पर लाने में देर नहीं लगाते. वहीं, प्रसन्न होने पर वही जातक नोटों में खेलता है. ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि शनि देव की शुभ दृष्टि उनपर बनी रहे. ज्योतिष शास्त्र में शनि को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए कुछ जरूरी उपायों के बारे में बताया गया है. जानें  

दिल खोलकर करें दान 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिल खोलकर दान करने वाले लोगों से शनि हमेशा प्रसन्न रहते हैं. इसके लिए जो व्यक्ति गरीबों, जरूरतमंदों को तीज, त्योहार के दिन दान देते हैं, उनकी मदद करते हैं उन्हें शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि जो लोग गरीबों को काले चने, काले तिल, उड़द की दाल और कपड़े आदि सच्चे मन से दान देते हैं, ऐसे लोगों पर शनि देव हमेशा मेहरबान रहते हैं. 

ऐसे पाएं शनि देव की कृपा 

मान्यता है कि शनि देव की छत्र-छाया बना रखने के लिए जरूरमंद को काले रंग के छाते का दान करें. 

कुत्तों की करें सेवा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुत्तों की सेवा करने वाले लोगों से शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं. कहते हैं कि कुत्तों को खाना देने वाले और उन्हें न सताने वाले लोगों के कष्ट शनिदेव हर लेते हैं. ऐसे में अगर आप शनि देव के कोप से बचना चाहते हैं, तो कुत्तों से प्यार करें उनकी सेवा करें. 

नेत्रहीनों की करें मदद 

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए नेत्रहीन की मदद करना खास माना गया है. किसी नेत्रहीन को रास्ता बताने में मदद करना, किसी अन्य तरह से मदद करना आदि जैसी सहायता करने वालों से शनि देव प्रसन्न होते हैं और उन्हें जीवन में सफलता-उन्नति प्रदान करते हैं. 

शनिवार के दिन रखें व्रत 

मान्यता है कि जिन लोगों पर शनि की कृपा होती है, उनके अन्न भंडार हमेशा खुले रहते हैं, जो लोग शनिवार का उपवास रखते हैं और गरीबों को भोजन आदि का दान करते हैं, उन लोगों पर शनि हमेशा मेहरबान रहते हैं. इतना ही नहीं, इन लोगों को धन-संपदा की कोई कमी नहीं रहती. 

मछलियों को दाना देना

शनि को प्रसन्न करने के लिए मछलियों को खाना खिलाएं. इससे शनि शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

Tree Leaves Remedies: ताबड़तोड़ सफलता दिलाते हैं इस पेड़ की पत्ती से किए ये उपाय, दस्तक देती हैं मां लक्ष्मी
 

घर में साक्षात Laddu Gopal के वास के लिए स्थापित करें इस धातु की मूर्ति, खुद दिखेगा चमत्कार!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news