Holi Bhai Dooj: होली भाई दूज आज, ये है तिलक करने का शुभ मुहूर्त, ऐसे मनाएं त्योहार
Advertisement

Holi Bhai Dooj: होली भाई दूज आज, ये है तिलक करने का शुभ मुहूर्त, ऐसे मनाएं त्योहार

Holi Bhai Dooj 2023: रंगों का त्योहार होली मनाई जा चुकी है. इसके अगले दिन होली भाई दूज मनाई जाती है. इस दिन भाई बहन के घर जाकर तिलक लगवाता है और भोजन ग्रहण करता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन तिलक करवाने से अकाल मृत्यु नहीं होती है.

holi bhai dooj

Holi Bhai Dooj Tilak Vidhi: होलिका दहन के एक दिन बाद होली का त्योहार और दो दिन बाद भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. वैसे तो भाई दूज दिपावली के बाद मनाई जाती है, लेकिन होली के बाद भी यह त्योहार आता है. ऐसे में साल में दो बार भाई दूज पर्व मनाया जाता है. भाई दूज भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया को देश के कुछ हिस्सों में भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाकर तिलक लगवाता है और भोजन ग्रहण करता है. इस बार होली भाई दूज का त्योहार आज यानी कि 9 मार्च 2023 को मनाया जा रहा है.

मुहूर्त

होली भाई दूज के शुभ मुहूर्त की शुरुआत चैत्र माह की द्वितीया तिथि को 8 मार्च 2023 को शाम 7 बजकर 42 मिनट से शुरू हो चुकी है जो बृहस्पतिवार यानी कि 9 मार्च 2023 को रात 8 बजकर 54 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार यह त्योहार 9 मार्च को मनाया जा रहा है. 

विधि

इस दिन भाईयों को सुबह जल्द उठकर चंद्रमा के दर्शन करने चाहिए. इसके बाद किसी नदी में जाकर स्नान करें. अगर आसपास कोई नदी न हो तो घर पर ताजे पानी से भी नहा सकते हैं. इसके बाद बहन के घर की तरफ प्रस्थान करें. बहनें अपने भाईयों को भोजन कराएं. इसके बाद उनकी तिलकर करने के बाद आरती करें. भाईयों को भी अपने क्षमतानुसार बहनों को उपहार देना चाहिए.

तिलक

तिलक करने से पहले केसर की 27 पत्तियां लेकर उसमें गंगाजल और लाल चंदन मिलाएं. ध्यान रहे कि यह तिलक चांदी की कटोरी या पीतल की कटोरी में ही तैयार करें. इसके बाद इस कटोरी को भगवान विष्णु के चरणों में रख दें. इसके बाद ओम नमो नारायणाय मंत्र का 27 बार जाप करें. पहले यह तिलक श्रीहरि विष्णु को लगाएं. इसके बाद भाईयों को तिलक करें.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news