Holi 2023: होली के दिन खास चीजों का दान बनाएगा धनवान, धन-संपत्ति के साथ होगा मां लक्ष्मी का वास
Advertisement
trendingNow11595643

Holi 2023: होली के दिन खास चीजों का दान बनाएगा धनवान, धन-संपत्ति के साथ होगा मां लक्ष्मी का वास

Daan On Holi: फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होली पर्व मनाया जाता है. इस दिन दान का विशेष महत्व होता है. कहते हैं कि इस दिन दान करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

 

फाइल फोटो

Holi 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन रंग खेला जाता है. होलिका दहन का हिंदू पूजा में विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन किए गए कुछ विशेष उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं. इस दिन भगवान विष्णु और प्रहलाद की पूजा की जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू धर्म में दान-धर्म का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. साथ ही, शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन दान करने से धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. जानें होली के दिन किन चीजों का दान व्यक्ति को अमीर बनाता है.

राशि के अनुसार होली पर करें इन चीजों का दान

मेष राशि- मेष राशि के जातक किसी जरुरतमंद व्यक्ति को वस्त्र और धन का दान करें. इस दिम किसी गरीब व्यक्ति को गुड़ का दान करने से लाभ होगा.

वृषभ राशि- इस राशि के जातक होली के दिन अन्न का दान कर सकते हैं. इस दिन चमकीले रंग के वस्त्रों का दान शुभ फलदायी रहेगा.

मिथुन राशि- इस दिन हरे रंग के वस्त्रों का दान खास लाभ देगा. ज्योतिष शास्त्र केअनुसार इस दिन खड़ी मूंग की दाल का दान भी विशेष रूप से लाभदायी साबित होगा.

कर्क राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि के जातक अपने सामर्थ्य अनुसार चावल में मूंग मिलाकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान दें. इससे विशेष लाभ होगा.

सिंह राशि- होली के दिन ये राशि के लोग गेंहू का दान करें. साथ ही, इस दिन टॉर्च, मोमबत्ती जैसी वस्तुओं का भी दान इन्हें विशेष लाभ देगा.

कन्या राशि- इस राशि के जातक इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं. साथ ही, घर के किसी पास के मंदिर में कपास का दान करना शुभ रहेगा.  

तुला राशि- होली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किसी मंदिर या जरूरतमंद को शक्कर, धनिया या मिश्री का दान करें. इससे व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होगी.  

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वाले इस दिन मसूर की दाल या लाल रंग के कपड़ों का दान कर सकते हैं. इससे ग्रहों को शांति मिलेगी.

धनु राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के दिन चने की दाल और पीले रंग के वस्त्रों का दान करें. इतना ही नहीं, इस दौरान व्यक्ति धन भी दान कर सकता है.

मकर राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर राशि के जातकों को ये सलाह दी जाती है कि वह किसी जरूरतमंद व्यक्ति को श्री फल और लोहे की किसी वस्तु का दान करें.

कुंभ राशि- इस राशि के जातक मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खड़े उड़द की दाल और  कंबल का दान करें. इससे व्यक्ति को विशेष लाभ होगा.

मीन राशि- इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति या फिर गरीब व्यक्ति को नए वस्त्रों का दान करें. इसके साथ ही, वह अपनी इच्छानुसार सात प्रकार के अनाद भी दान कर सकते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news