इन लोगों के घर कभी ना करें भोजन, भ्रष्‍ट हो जाएगी बुद्धि, भिखारी जैसा हो जाएगा जीवन!
Advertisement
trendingNow11802170

इन लोगों के घर कभी ना करें भोजन, भ्रष्‍ट हो जाएगी बुद्धि, भिखारी जैसा हो जाएगा जीवन!

Garuda Purana in Hindi: भोजन को लेकर धर्म-शास्‍त्रों में कुछ महत्‍वपूर्ण नियम बताए गए हैं और इनकी अनदेखी करना बहुत नुकसान पहुंचाता है. इन नियमों के अनुसार कुछ लोगों के घर पर भोजन करना वर्जित होता है.

इन लोगों के घर कभी ना करें भोजन, भ्रष्‍ट हो जाएगी बुद्धि, भिखारी जैसा हो जाएगा जीवन!

Garuda Purana Learning: किसी को अपने घर पर भोजन के लिए आमंत्रित करना या घर में आए अतिथि को आदर-सत्‍कार करना हिंदू धर्म और भारतीय परंपरा का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. लेकिन भोजन को लेकर धर्म-शास्‍त्रों में नियम बताए गए हैं. इसमें भोजन पकाने से लेकर खाने तक के नियम शामिल हैं. साथ ही बताया गया है कि कैसा भोजन करना धर्म के अनुसार उचित है और कौनसा भोजन करना अनुचित है. पुराणों में महापुराण का दर्जा रखने वाले गरुड़ पुराण में कुछ जगहों पर भोजन करना वर्जित बताया गया है. गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर में भोजन करना आपको पाप का भागीदार बनाता है. ऐसी जगहों पर भोजन करने से व्‍यक्ति की बुद्धि भ्रष्‍ट हो जाती है, वह गरीब हो जाता है. 

इन जगहों पर कभी ना करें भोजन 

गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर पर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए. क्‍योंकि भोजन में ऊर्जा होती है और उसका असर हमारे शरीर से लेकर मन-मस्तिष्‍क पर पड़ता है. इसी के चलते नकारात्‍मक सोच के साथ बनाया गया भोजन नहीं खाना चाहिए. ना ही नकारात्‍मक माहौल में बैठकर भोजन करना चाहिए. आइए किन लोगों के यहां भोजन करना वर्जित माना गया है. 

क्रोधी व्‍यक्ति: कभी भी गुस्‍सैल आदमी के घर भोजन ना करें. ऐसे स्‍वभाव के चलते माहौल में नकारात्‍मकता रहती है और उसका असर आप पर, भोजन पर भी पड़ता है. बेहतर होगा कि ऐसे व्‍यक्ति की संगति से भी बचें. 

चोर या धोखेबाज व्‍यक्ति के घर: कभी भी किसी चोर या अपराधी व्‍यक्ति के घर पर भोजन ना करें. गलत तरीके से धन अर्जित करने वाले व्‍यक्ति के घर का खाना खाने से उसके पापों का असर आप पर भी हो सकता है. ऐसा भोजन आपकी बुद्धि भ्रष्‍ट कर सकता है. आपको कंगाल कर सकता है. 

किन्‍नरों के घर: हिंदू धर्म में किन्‍नरों को दान देना बहुत शुभ माना गया है. लेकिन उनके घर का कुछ खाना नहीं चाहिए. 

संक्रमण फैलने वाली जगहें: कभी भी ऐसे स्‍थान पर भोजन नहीं करना चाहिए, जहां गंदगी हो या किसी तरह का संक्रमण फैलने का खतरा है. जैसे-हॉस्पिटल, गंभीर रोगी के आसपास की जगह आदि. 

नशे के कारोबार से जुड़े लोग: ऐसे लोग जो नशे के कारोबार से जुड़े हों, उनके घर कभी कुछ नहीं खाना चाहिए. ऐसे लोग दूसरों के परिवार को संकट में लाकर धन कमाते हैं. ऐसे लोगों के घर का पानी भी पीना पाप का भागीदार बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news