आज अनंत चतुर्दशी पर ये हैं गणेश विसर्जन के सबसे शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11890732

आज अनंत चतुर्दशी पर ये हैं गणेश विसर्जन के सबसे शुभ मुहूर्त

Ganesh Visarjan 2023 Shubh Muhurat: अनंत चतुर्दशी के दिन गणेशोत्सव का समापन होता है और गणपति बप्‍पा को विदाई दी जाती है. आप भी जान लें आज गणेश विजर्सन के शुभ मुहूर्त कौन से हैं. 

आज अनंत चतुर्दशी पर ये हैं गणेश विसर्जन के सबसे शुभ मुहूर्त

Ganesh Visarjan 2023 on Anant Chaturdashi: हिंदू धर्म में 10 दिन के गणेश उत्‍सव का बड़ा महत्‍व है. 10 दिन तक गणपति बप्‍पा अपने भक्‍तों के बीच रहने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन विदाई लेते हैं. भाद्रपद शुक्‍ल की गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ गणेश उत्‍सव अनंत चतुर्दशी को गणेश विसर्जन के साथ समाप्‍त होता है. आज 28 सितंबर 2023, गुरुवार के दिन पूरे देश में बेहद धूमधाम से गणेश विसर्जन किया जाएगा. माना जाता है कि 10 दिन तक गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करने और गणेश विजर्सन करने से सारे दुखों से मुक्ति मिलती है, संकट कट जाते हैं. साथ ही गणपति मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं. 

गणेश विसर्जन 2023 का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार आज 28 सितंबर 2023, गुरुवार को अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 11 मिनट से 07 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. इसके बाद शाम को गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त शाम 04 बजकर 41 मिनट से रात 09 बजकर 10 मिनट तक है. 

घर पर ऐसे करें गणपति विसर्जन 

गणेश विसर्जन घर पर भी किया जा सकता है. इसके लिए शुभ मुहूर्त में किसी बाल्‍टी या टब में साफ पानी लें. फिर गणपति की आरती करके उन्‍हें सम्‍मान पूर्वक पानी में विसर्जित करें. जब मूर्ति पूरी तरह पानी में घुल जाए तो इस पानी को किसी गमले में डाल दें. 

भगवान विष्‍णु की करें पूजा 

इसके साथ-साथ अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्‍णु की पूजा का भी बड़ा महत्‍व है. अनंत चतुर्दशी तिथि भगवान श्रीहरि को समर्पित है, इस‍ दिन उनके अनंत रूप की पूजा करके 14 गांठ वाला अनंत सूत्र बांधा जाता है. मान्यता है कि यह धागा भगवान विष्‍णु के भक्तों की हर संकट में रक्षा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news