गणेश चतुर्थी 2022: बेहद शुभ योग में हो रहा है गणपति बप्‍पा का आगमन! ये है गणेश स्‍थापना-विसर्जन मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11309667

गणेश चतुर्थी 2022: बेहद शुभ योग में हो रहा है गणपति बप्‍पा का आगमन! ये है गणेश स्‍थापना-विसर्जन मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी उत्‍सव शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं. 10 दिन के इस उत्‍सव के लिए गणेश स्‍थापना का मुहूर्त जानते हैं. 

फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi 2022 Date: इस साल गणेश उत्सव 31 अगस्‍त 2022 से शुरू हो रहा है. साथ ही गणपति का आगमन बेहद शुभ योग में हो रहा है यानी कि शुभ योग में गणपति घर-घर में विराजेंगे. भाद्रपद महीने के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश स्‍थापना की जाती है. 10 दिन अपने भक्‍तों के साथ रहने के बाद गजानन वापस अपने लोक को चले जाते हैं और गणेश विसर्जन के साथ गणेशोत्‍सव पर्व संपन्‍न होता है. आइए जानते हैं साल 2022 में गणेश स्‍थापना और गणेश विजर्सन का तारीख, शुभ मुहूर्त क्‍या है. 

गणेश चतुर्थी 2022 पर बना शुभ संयोग 

हिंदू धर्म में बुधवार का दिन गणपति को स‍मर्पित है. इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्‍त 2022, बुधवार को है. यानी कि 10 दिवसीय गणेशोत्‍सव पर्व बुधवार से शुरू होगा. बुधवार के दिन अपने भक्‍तों के बीच गणेश जी का आगमन बेहद शुभ है. जो लोग पंडाल में या अपने घर में गणपति की स्‍थापना करना चाहते हैं, उन्‍हें गणेश जी की स्‍थापना शुभ मुहूर्त में करना चाहिए. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त की दोपहर से शुरू होगी और 31 अगस्त को दोपहर 03:23 बजे समाप्‍ता होगी. लिहाजा 31 अगस्‍त की दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक गणेश जी की मूर्ति की स्‍थापना का शुभ समय रहेगा. 

9 सितंबर को होगा गणपति विसर्जन 

31 अगस्‍त को गणपति स्‍थापना के 10 दिन बाद 9 सितंबर को भगवान गणेश अपने धाम को लौट जाते हैं. इसी दिन लोग 'गणपति बप्‍पा मोरिया अगले बरस तू जल्‍दी आ' के जयकारों के साथ गणेश विसर्जन करते हैं. इस दिन अनंत चतुदर्शी तिथि रहती है. इसके बाद 15 दिन के पितृ पक्ष शुरू होते हैं. पितृ पक्ष के दौरान लोग पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध आदि करते हैं. 

अपनी तस्वीर के साथ अपने प्रियजनों को दीजिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news