Chankya Niti: टीममेट हो या लाइफ पार्टनर, हर कोई मानेगा आपकी बात, जान लें ये खास तरीका
Advertisement
trendingNow12017592

Chankya Niti: टीममेट हो या लाइफ पार्टनर, हर कोई मानेगा आपकी बात, जान लें ये खास तरीका

Chanakya Niti: आज के समय में अपनी बात किसी व्‍यक्ति से मनवाना बड़ा टास्‍क होता है. लोग आसानी से कंविन्‍स नहीं होते हैं, फिर चाहे वह आपका सहयोगी हो या लाइफ पार्टनर. ऐसे में चाणक्‍य नीति आपकी मदद कर सकती है. 

Chankya Niti: टीममेट हो या लाइफ पार्टनर, हर कोई मानेगा आपकी बात, जान लें ये खास तरीका
Chanakya Niti Life Lessons in Hindi: महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य बहुत अच्‍छे मार्गदर्शक भी हैं. उनकी बताई बातें आज भी प्रासंगिक हैं और बहुत काम की हैं. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से किसी भी व्‍यक्ति से कोई भी बात मनवाई जा सकती है. यानी कि लोग आपकी बात मानेंगे और इससे आपकी जिंदगी काफी हद तक आसान हो सकती है. हालांकि कुछ लोगो में यह गुण पैदाइशी तौर पर होता है कि लोग आसानी से उनकी बात पर भरोसा कर लेते हैं या उनकी बात मान लेते हैं. वहीं जिन लोगों में ये गुण नहीं है, वे भी चाणक्‍य नीति की मदद से इसे पा सकते हैं. 
 
ऐसे मनवाएं अपनी बात 
 
जिस किसी व्‍यक्ति से अपनी बात मनवाना है, उसके लिए जरूरी है कि आप पहले उस व्‍यक्ति को परख लें. तभी आप उस व्‍यक्ति को आसानी से कंविन्‍स कर पाएंगे. 
 
- आमतौर पर सामान्‍य व्‍यक्ति को तर्क देकर या अपनी बात का महत्‍व समझाकर उससे अपनी बात मनवाई जा सकती है. लिहाजा उसी बात के लिए कहें जो वाकई महत्‍वपूर्ण हो और उसे मनवाने के लिए आपके पास पर्याप्‍त व मजबूत तर्क हों. 
 
- यदि किसी लालची व्‍यक्ति से कोई बात मनवानी है तो उसे पैसे या किसी तरह का लालच देकर ही अपनी बात मनवाई जा सकती है. ऐसा व्‍यक्ति छोटे से फायदे के लिए भी आपकी हां में हां मिला देगा. 
 
- वहीं अहंकारी व्‍यक्ति से आप तभी अपनी बात मनवा सकते हैं, जब आप उसके अहंकार को तुष्‍ट करें. यानी कि विनम्रता से या हाथ जोड़कर ही आप उसे अपनी ओर तैयार कर पाएंगे. 
 
- वहीं मूर्ख व्‍यक्ति तो अपने मूड के आधार पर ही चलता है. यदि आप उसे खुश कर दें तो वह गलत बात भी आसानी से मान जाएगा, वहीं उसका बुरा मूड हो तो वह अपने फायदे की बात भी नहीं मानेगा. 
 
- वहीं बुद्धिमान व्‍यक्ति तभी आपकी बात को मंजूरी देगा, जब आपके पास उस बात के पक्ष में मजबूत तर्क हों. साथ ही वह बात सही हो, वरना उसे गलत बात के लिए मनाना बहुत मुश्किल होता है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news