Vinayak Chaturthi 2023: आज विनायक चतुर्थी पर पूजा का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, पर रात में ना करें ऐसी गलती!
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2023: आज विनायक चतुर्थी पर पूजा का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, पर रात में ना करें ऐसी गलती!

Vinayaka Chaturthi 2023 Puja Vidhi: आज 23 फरवरी गुरुवार को फाल्गुन महीने की विनायक चतुर्थी है. विनायक चतुर्थी का व्रत रखने और विधि-विधान से गणेश जी की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

फाइल फोटो

Vinayaka Chaturthi 2023 Puja Shubh Muhurat: आज फाल्‍गुन माह की विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. हिंदू धर्म में सारी चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित हैं. इन चतुर्थी के दिन व्रत रखना और भगवान गणेश की पूजा करना सारे संकट दूर करता है और मनोकामनाएं भी पूरी करता है. संकष्‍टी चतुर्थी के दिन चंद्रोदय समय के बाद चंद्रमा को अर्घ्‍य देकर ही व्रत खोला जाता है लेकिन विनायक चतुर्थी की रात को चंद्रमा देखना वर्जित बताया गया है. इसलिए विनायक चतुर्थी पर गणपति बप्‍पा की पूजा दिन में ही की जाती है. 

आज विनायक चतुर्थी पर सर्वार्थ सिद्धि योग 

आज 23 फरवरी 2023, गुरुवार को फाल्गुन माह की विनायक चतुर्थी पर बेहद शुभ योग बना है. आज पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग में पूजा-व्रत करना बहुत शुभ माना गया है. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन विनायक चतुर्थी तिथि 23 फरवरी की सुबह 03 बजकर 24 मिनट से प्रारंभ हो चुकी है और 24 फरवरी की मध्‍य रात्रि 1 बजकर 33 बजे तक रहेगी. इस दौरान पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त आज सुबह 11 बजकर 26 मिनट से दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. 

विनायक चतुर्थी 2023 4 शुभ योग

सर्वार्थ सिद्धि योग: आज पूरे दिन
रवि योग: सुबह 06 बजकर 53 मिनट से कल प्रात: 03 बजकर 44 मिनट तक
शुभ योग: प्रात:काल से लेकर रात 08 बजकर 58 मिनट तक
शुक्ल योग: रात 08 बजकर 58 मिनट से कल शाम तक

आज की रात ना देखें चांद 

विनायक चतुर्थी का चंद्रमा देखना अशुभ माना गया है. धर्म-शास्‍त्रों में विनायक चतुर्थी का चंद्र देखना वर्जित बताया गया है क्‍योंकि इस दिन चंद्रमा देखने से व्‍यक्ति पर कलंक लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news