Jaya Ekadashi 2023: तुलसी के 3 पत्तों से कर लें ये चमत्कारी उपाय, खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी, झट से भर जाएगी खाली तिजोरी
Advertisement

Jaya Ekadashi 2023: तुलसी के 3 पत्तों से कर लें ये चमत्कारी उपाय, खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी, झट से भर जाएगी खाली तिजोरी

Jaya Ekadashi 2023 Date: हर माह दोनों पक्षों के ग्याहरवीं तिथि को एकादशी तिथि के नाम से जाना जाता है. इस बार माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 1 फरवरी यानि की आज है. इस दिन इन उपायों करने से भगवान विष्णु की कृपा बरसती है.

 

फाइल फोटो

Ekadashi Upay For Money: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना का विधान है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी का व्रत रखा जाता है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 1 फरवरी 2023 यानि आज पड़ रही है. इसे जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि ये एकादशी बहुत ही फलदायी होती है. इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद प्रेत, भूत और पिशाच से मुक्ति मिलती है. जया एकादशी के दिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इन्हें करने से व्यक्ति को करियर में सफलता मिलती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

एकादशी के दिन करें ये उपाय (Ekadashi Remedies)

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने जीवन से नकारात्मक ऊर्जा का नाश करना चाहते हैं, तो आज एकादशी के दिन गाय का दूध लेकर उसमें थोड़ा सा केसर मिला दें. अब इससे भगवान विष्णु को भोग लगाएं.  

- अपने करियर की बेहतरी बनाए रखने के लिए जया एकादशी के दिन शाम के समय एक घी का दीपक जला कर तुलसी के पौधे के नीचे रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दौरान भगवान विष्णु के नाम की उपासना करते रहें. ये उपाय आप एकादशी से शुरू करते हुए नियमित कर सकते हैं.

- घर परिवार को बुरी नजर से बचाए रखने के लिए एकादशी के दिन गोबर से बने उपले और कंडे पर 11 कपूर जलाएं. और इसे पूरे घर में धूप दिखाने से विशेष लाभ होता है. इसे आप अपने बिजनेस के स्थान या फिर ऑफिस आदि में भी कर सकते हैं.   

- शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए जया एकादशी के दिन सुबह कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए इस धागे को लपेट दें. इसके बाद प्रार्थना करते हुए शत्रु से मुक्ति की बात कहें. जल्द ही लाभ होगा.

- अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो एकादशी की शाम पीपल के पेड़ के नीच तेल का दीया जलाएं और ‘ऊँ नमो नारायणाय नमः’ मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करने से लाभ होगा.

- कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी और मुनाफा पाने के लिए एक मिट्टी के बर्तन में गेंहू भर दें. अब इस बर्तन को मंदिर में दान कर दें. इससे शुभ लाभ होगा.

- दाम्पत्य जीवन में मिठास बनाए रखने के लिए आज के दिन दूध, मखाने की खीर बनाएं. इसमें तुलसी के पत्ते और केसर डाल दें. एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को इसका भोग लगाएं.

- एकादशी के दिन अगर किसी जरूरी काम से घर से बाहर जा रहे हैं, तो माथे पर हल्दी या चंदन का तिलक अवश्य  लगाएं. इस उपाय को करने से आपको उस कार्य में सफलता मिलेगी.

- जीवनसाथी की आर्थिक तरक्की के लिए एकादशी के दिन 3 तुलसी के पत्ते लें और उन पर 11 बार श्री का जाप करते हुए भगवान विष्णु को अर्पित कर दें. जल्द ही लाभ होगा.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मनचाही इच्छापूर्ति के लिए एकादशी के दिन सफेद धागे में पीले फूलों की माला पिरोकर भगवान विष्णु को अर्पित कर दें. इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी.

- बच्चों की तरक्की के लिए जय एकादशी के दिन गाय को घी चुपड़ी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाने से सफलता मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news