Navratri Ke Totke: नवरात्रि में इन टोटकों को अपनाएं, कभी नहीं होगा पैसा खत्‍म!
Advertisement

Navratri Ke Totke: नवरात्रि में इन टोटकों को अपनाएं, कभी नहीं होगा पैसा खत्‍म!

Dhanwan Banane Totke: टोटकों-उपायों (Totke-Remedies) के लिए नवरात्रि (Navratri) के समय को बहुत अहम माना गया है. ऐसे ही लाल किताब (Navratri Lal Kitab Upay) में कुछ ऐसे अचूक टोटके बताए गए हैं, जिन्‍हें नवरात्रि में करने से अच्‍छे नतीजे मिल सकते हैं.

Navratri Ke Totke: नवरात्रि में इन टोटकों को अपनाएं, कभी नहीं होगा पैसा खत्‍म!

Navratri ke Upay Lal Kitab: नवरात्रि (Navratri) के 9 दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं. इस समय मां देवी दुर्गा (Devi Durga) धरती पर आती हैं और अपने भक्‍तों पर कृपा बरसाती हैं. इसलिए ज्‍योतिष, लाल किताब और तंत्र-मंत्र में इन 9 दिनों में कुछ टोटके बताए गए हैं. इन उपायों को (Toyke-Remedy) इस समय करना बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इस नवरात्रि में आप भी धन-समृद्धि (Money-Prosperity), तरक्‍की (Progress) पाने के लिए कुछ आसान उपाय कर सकते हैं जो बेहद लाभकारी साबित होंगे. 

नवरात्रि में करें ये अचूक टोटके 

1. देवी के मंदिर में या घर के मंदिर में मां को लाल पताका अर्पित करें, इससे आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी. 

2. अगर आपका कोई काम या इच्‍छा लंबे समय से अटकी हुई हो तो 9 दिन तक मां को 5 तरह के मेवे लाल चुनरी में रखकर चढ़ाएं और फिर इस प्रसाद को खुद ही ग्रहण करें. आपका काम बन जाएगा.

3. पीपल के पत्ते पर राम लिखें और उस पर कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ा आएं. ऐसा करने से धन लाभ होगा. 

4. नवरात्रि के 9 दिन तक हनुमान जी को रोज मंदिर जाकर पान का बीड़ा चढ़ाएं. आपकी इच्‍छा पूरी होगी. याद रखें कि यह बीड़ा खुद पूरे भक्ति-भाव से बनाएं. 

5. यदि आपको या घर को बुरी नजर लगने का डर हो या ऐसा लगे कि किसी ने टोटका किया हो तो 9 दिन तक देवी के सामने दोनों समय घी में 4 लौंग डालकर दीपक जलाएं. आपके ऊपर किया गया टोटका बेअसर हो जाएगा. 

6. हमेशा घर में धन-समृद्धि बनी रहे इसके लिए नवरात्रि में चांदी का स्‍वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र, मुकुट आदि कुछ भी एक चीज खरीद लें और इसे देवी के चरणों में रख दें. नवरात्रि के आखिरी दिन उसे गुलाबी कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख लें. 

7. नवरात्रि में कन्‍या पूजन कराएं और कन्या को लाल कपड़ा भेंट करें, इससे मान-सम्‍मान बढ़ता है. 

8. इसके अलावा आप नवरात्रि के दौरान जो भी शुक्रवार आए उस दिन सुबह स्नान करने के बाद देवी लक्ष्मी की पूजा करें और गाय के दूध से अभिषेक करें. अभिषेक करते समय श्री सूक्त का पाठ करें. श्री सूक्त का पाठ करने से मां देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है. साथ ही वे अपने भक्तों की हर इच्छा पूरी करती हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news