Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर कर लें इनमें से कोई भी एक उपाय, रातोंरात चमकेगी किस्मत
Advertisement

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर कर लें इनमें से कोई भी एक उपाय, रातोंरात चमकेगी किस्मत

Devshayani Ekadashi 2023 Upay: देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं इस दिन विष्णु भगवान की पूजा से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इन पूजा से इसका दोगुना फल मिलता है. वहीं इस दिन पूजा करने के साथ-साथ कुछ ज्योतिष  उपाय करने से धन लाभ, खुशहाली और सुख-शांति का वास होता है. आइए जानते हैं.

 

devshayani ekadashi 2023

Devshayani Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत महत्व बताया गया है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से कई गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है. इस बार देवश्यनी एकादशी 29 जून को हैं. 

शास्त्रों के अनुसार इस दिन से विष्णु भगवान चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन जागते हैं. कहते हैं कि इस दौरान धरती का संचालन भोलेनाथ करते हैं. वहीं देवशयनी एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करके भगवान विष्णु की विशेष कृपा सकते हैं. आइए जानते हैं इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए. 

पैसों की तंगी दूर करने के लिए 

देवशयनी एकादशी के दिन एक  रुपए का सिकेका विष्णु भगवान की फोटो के पास रखें. अब पूरी श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा के बाद इस सिक्के को उठा कर लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें. इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी. 

हर परेशानी हो जाएगी दूर

देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान की पूजा करें. पूजा को दौरान भगवान विष्णु का केसर के दूध से अभिषेक करें. कहते हैं कि ऐसा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती हैं. साथ ही घर में सुख-शांति आती है और सभी परेशानी दूर हो जाती है.

गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए

देवशयनी एकादशी के दिन कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए विष्णु भगवान की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें. पूजा के बाद किसी गरीब को दान दें. इससे गुरु की स्थिति मजबूत हो जाएगी.

घर में सख-समृद्धि के लिए 

देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान का दक्षिणावर्ती शंख से जलाभिषेक करें. इससे भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगा औऱ घर में सुख-समृद्धि आएगी.

घर की सुख-शांति के लिए

देवशयनी एकादशी के दिन शाम में तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ वासुदेवाय नमः:' मंत्र का 108 बार जाप करें.  इसके बाद 11 परिक्रमा करें. ऐसा करने से व्यक्ति को सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है औऱ घर में सुख-शांति का वास होता है.

July Grah Gochar 2023: जुलाई में 3 बड़े ग्रहों के महागोचर से होगा राजयोग का निर्माण, धन-दौलत में होगा इजाफा
 

Job Astro Tips: रोटी ये उपाय दिलाएगा मनचाही नौकरी, घर बैठे-बैठे ऑफर लेटर्स की लग जाएगी लाइन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news